विपिन नीमा

Indore । नया साल प्रारंभ हो चुका है। इस नए साल के पहले माह में इंदौर को चार बड़े आयोजनो की मेजबानी मिली है।जबकि एक आयोजन फरवरी माह में होगा। इंदौर शहर में होने वाले ये सभी आयोजन ऐसे है जो राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर इंदौर को ऊँचाई दिलाएंगे। 8 जनवरी से प्रवासी भारतीय सम्मेलन (NRI) के साथ इंदौर की नए साल की शुरूआत होगी। इसके बाद 11 से ग्लोबल इन्वेस्टर समिट ( GIS) होगी। ये दोनों आयोजनों के बाद 24 को इंडिया – न्यूजीलैंड के बीच (ODI) वन डे मैच होगा। इसके बाद 30 जनवरी से खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) प्रारंभ होंगे। पांचवा आयोजन 11 फरवरी से तीन दिवसीय जी – 20 शिखर सम्मेलन होगा।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन

वित्त मंत्रालय का सालाना आयोजन प्रवासी भारतीय सम्मेलन 8,9,10 जनवरी को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होगा। इसमें विदेशों में रहने वाले लगभग ढाई से तीन हजार प्रवासी भारतीय शिरकत करेंगे। भारत सरकार इस सम्मेलन को होस्ट कर रही है। इसमें राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों शामिल रहेंगे। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में कुल 5 सत्र होंगे। 9 को प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे । जबकि अगले दिन 10 को राष्ट्रपति 30 प्रवासी भारतीयों का प्रवासी भारतीय सम्मेलन पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट

सम्मेलन समाप्त होने के अलगे दिन समिट शुरू हो जाएंगी। मप्र में उद्योगों को लाने और युवाओं को रोजगार उत्पन्न कराने के लिए उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे दो दिनी समिट में उद्योगजगत की बड़ी बड़ी हस्तियां भाग लेंगी। इसके अलावा छोटे – बड़े निवेशक भी आएंगे। 11 ंऔर 12 जनवरी को आयोजित होने वाले समिट में निवेशकों और उद्योगपतियों के लिए मप्र सरकार ने पूरे प्रदेश में लगभग 1.22 लाख एकड़ जमीन चिन्ह्ति की है। ताकि वे अपने उद्योग लगा सके। इंदौर जिले में अकेले बेटमा क्षेत्र में 2 हजार एकड़ जमीन उद्योगों के लिए आरक्षित की गई है।

इंडिया – न्यूजीलैंड वन – डे मैच

सम्मेलन और समिट समाप्त होने के ठीक 10 दिनों बाद इंदौर शहर फिर से चर्चा में आ जाएंगा। 24 जनवरी को होलकर स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वन डे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच खेला जाएंगा। मैच को लेकर एमपीसीए ने तैयारियां शुरू कर दी है। प्रवासी सम्मेलन और समिट समाप्त होने के बाद शहर में क्रिकेट का पारा चढ़ेगा। सबसे खास बात यह है की होलकर स्टेडियम में भारत ने पांच वन डे मैच खेले है , इनमें से कोई भी मैच भारत नहीं हारा है। हालांकि होलकर स्टेडियम का पहला टेस्ट खेलने न्यूजीलैंड टीम भारत आई थी । भारत ने यह टेस्ट 321 रनों से जीता था। न्यूजीलैंड टीम होलकर स्टेडियम में पहली बार वन डे खेलेंगी।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स

30 जनवरी से 11 फरवरी तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG-2022) का 5वां सीजन मध्य प्रदेश में हो रहा है । इंदौर में 30 जनवरी से 3 फरवरी तक विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं होंगी। यूथ गेम्स इंदौर के अलावा प्रदेश के 7 शहरों भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट और खरगोन (महेश्वर) को चुना गया है। प्रदेश में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 में लगातार 13 दिनों तक 27 खेल 9 शहरों के 23 गेम वेन्यू में होंगे. लगभग 6 हजार खिलाड़ी, 303 अंतरराष्ट्रीय और 1089 राष्ट्रीय ऑफिशियल्स इस खेल महाकुंभ का हिस्सा होंगे।

G – 20 की बैठक

दुनिया के विकासशील और विकसित देशों के संगठन जी-20 की बैठक अगले माह 11 से 13 फरवरी तक में इंदौर में आयोजित की जाएगी। पहली कृषि कार्य समूह पर आधारित बैठक में देश के समस्त कृषि मंत्री हिस्सा लेंगे। इसके बाद 23 से 25 फरवरी तक खजुराहो में संस्कृति कार्य समूह की बैठक होगी। बैठक के अंतिम दिन संस्कृति डब्ल्यूजी , साइड इवेंट व भ्रमण होंगे।

Also Read – शिवराज कैबिनेट की बड़ी बैठक आज, कई अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर