Breaking News

प्याज खाने के स्वाद के अलावा आता है इन कामों में

Posted on: 07 Jun 2018 07:30 by Mohit Devkar
प्याज खाने के स्वाद के अलावा आता है इन कामों में

हर रसोई में पाए जाने वाले प्याज़ का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है. किसी भी दिश में इसे डालने से इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. कुछ लोग होते है जिन्हें इसका स्वाद पसंद नहीं आता.

Image result for onion dish

via

लेकिन क्या आप जानते है दिश के स्वाद को कई गुना बढ़ाने वाला ये प्याज़ और भी फायेदे देता है. पुराने समय से प्याज़ का इस्तेमाल कई तरह से होता आ रहा है. प्याज़ में कई औषधीय गुण होते है. यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि प्याज के कई फायदे हैं. आइये जानते है प्याज़ कुछ फायेदे.

Image result for vitamin d and minerals cartoon

via

विटामिन और मिनरल का भंडार-
प्याज में प्राकृतिक शक्कर, विटामिन A, C और E पाया जाता है. इसके अलावा भी इसमें मिनरल्स, सोडियम, पोटैशियम, आयरन और फाइबर पाए जाते हैं. इसके साथ ही प्याज में फोलिक एसिड भी पाए जाते हैं. फोलिक एसिड खासकर प्रेग्नेंसी में महिलाओं और बेबी के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Image result for infection cartoon

via

 इंफेक्शन को कम-
प्याज में एंटी बायोटिक, एंटी सेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करते हैं. प्याज में एंटी ऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को कम करते हैं.

Image result for phytochemicals in human body

via

पाए जाते हैं फाइटोकेमिकल-
प्याज में फाइटोकेमिकल भी पाया जाता है जो शरीर में विटामिन सी को बढ़ाता है और हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इस तरह से प्याज आपको कई रोगों से भी दूर रखता है.

Related image

via

 रक्त का प्रवाह-
प्याज में क्रोमियम भी पाया जाता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और साथ शरीर में शुगर को और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से हृदय स्वस्थ्य रहता है.

Related image

via

गर्मी में फायदेमंद-                                                                                    गर्मी के मौसम में भी प्याज़ काफी फायेदेमंद है. अगर आप लू से बचना चाहते है तो कच्चे प्याज़ का सेवन करें. इससे हमारे शरीर को लू नहीं लगती.

Image result for onion liquid

via

दर्द में राहत-
कीड़ों मकोड़ों के काटने से प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है. प्याज का रस जलन और दर्द में काफी राहत देता है. इसके अलावा कान में भी अगर दर्द हो तो प्याज के रस का 2, 3 बूंद कान में डालने से भी दर्द कम होता है.

Related image

via

एसिडिटी में फायदेमंद-
प्याज के सेवन से गैस की समस्या में भी काफी आराम मिलता है. इसके लिए प्याज के रस का एक चम्मच,1 लहसुन,थोड़ी सी अदरक, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच पानी मिला लें. इसके मिश्रण को तैयार करें और दिन में एक बार सेवन करें. इससे गैस में आपको काफी राहत मिलेगी.

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com