सोने के दाम में आई गिरावट, जानिए क्या है 10 ग्राम सोने का भाव

सोने-चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव चलता रहता है। वहीं पिछले हफ्ते से कई बार दामों में बदलाव हुए है। इसके चलते इन दिनों शादी का सीजन चल रहा है।

Gold

सोने-चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव चलता रहता है। वहीं पिछले हफ्ते से कई बार दामों में बदलाव हुए है। इसके चलते इन दिनों शादी का सीजन चल रहा है। जिसके चलते सराफा बाजार में सोने-चांदी की जमकर खरीददारी की जा रही है और साथ ही भारी मात्रा में भीड़ नजर आ रही है। यदि आप भी सोना चांदी खरीदने का सोच रहे है तो यह खबर आप जरूर पढ़ ले।

बैंक बाजार डॉट कॉम की माने तो आज यानि शनिवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Gold Price Today) की राजधानी भोपाल में 22 कैरेट सोने के दाम 47,800 रुपए प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने के दाम 50,190 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं।

Also Read – भारतीय जीवन बीमा निगम : एलआईसी का सरल पेंशन प्लान, साबित हो सकता है बुढ़ापे की लाठी

जानकरी के लिए बता दें 8 जुलाई को एक किलोग्राम चांदी की कीमत बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद को छोड़कर अधिकांश प्रमुख शहरों – मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और पुणे में 57,000 रुपये रही, जहां बीते दिनों इसकी कीमत 62,500 रुपये प्रति किलोग्राम थी। एक ग्राम 22 कैरेट सोना आज सुबह 4,685 रुपये पर था जबकि आठ ग्राम सोने की कीमत 37,480 रुपये होगी।

दस ग्राम कीमती धातु की कीमत 46,850 रुपये और 100 ग्राम की कीमत 4,68,500 रुपये है। राज्यों द्वारा लगाए गए करों, उत्पाद शुल्क और अलग-अलग मेकिंग चार्ज के कारण देश भर में सोने के आभूषणों की दरें अलग-अलग हैं। वर्षों से, चमकदार पीली धातु मुद्रास्फीति के खिलाफ एक अच्छा दांव रही है और निवेशकों ने इसे एक मूल्यवान संपत्ति के रूप में देखा है।