Teacher’s day special: जानिए क्या है वो पांच खूबियां, आपको बना सकती है बेहतरीन शिक्षक

0
84
Teacher's day special

बच्चों के सबसे पहले  गुरू उनके माता पिता होते है। लेकिन माता पिता से मिली शिक्षा उन्हें ज्यादा दूर तक नहीं ले जाती है। वहीं बात अगर ज्ञान,योग्यता या फिर बेहतर इंसान होने की करें तो इन सभी मामलों में शिक्षक का हमारे जीवन में होना बहुत जरूरी होता है. लेेकिन ज्ञान के साथ साथ कुछ और भी योगयताएं है जो एक शिक्षक को अपने आप में बेहतरीन और बच्चों को पसंदीदा बनाती है। आइए जानते है क्या है ऐसी 5 खूबियां जो आपको भी बना सकती है अच्छा शिक्षक….

गौरतलब है कि एक शिक्षक को अपने विषय से जुड़ी सभी जानकारियां आपको पता होनी चाहिए। इसके अलावा वर्तमान के विषयों का ज्ञान होना भी उतना ही जरूरी है,ताकि आप विद्यार्थियों के हर सवाल का जवाब सही तरीके से दे सकें।

प्रेजेंटेशन – शिक्षक होने के लिए ज्ञान होना जितना जरूरी है, उससे भी ज्यादा जरूरी है उसे विद्यार्थ‍ियों तक पहुंचाने का तरीका। हर विद्यार्थी का मानसिक स्तर अलग होता है, ऐसे में प्रेजेंटेशन ऐसा होना चाहिए जो हर किसी की समझ में आसानी से जा जाए।

फ्रेंडली नेचर – शिक्षक और विद्यार्थी के बीच अनुशासन जरूरी है, लेकिन समय के साथ साथ अब दोस्ताना व्यवहार की दरकार है। इससे आपको स्टेडेंट्स को समझने और समझाने दोनों में आसानी होगी। इससे अंतर्मुखी विद्यार्थी भी खुल सकेगा और डर दूर होगा।

अनुभव और उदाहरण – सिर्फ विषय से जुड़ी जानकारियां ही नहीं बल्कि अपने अनुभव भी विद्यार्थ‍ियों से बांटे। इससे आप उनके साथ बेहतर तालमेल बैठा पाएंगे। उदाहरण देकर समझाएंगे, तो बच्चों को लंबे समय तक याद रहेगा।

जीवन की समझ – एक बेहतर शिक्षक वही होता है जो अपने विद्यार्थी को जीवन में अच्छे बुरे की पहचान, उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी बातें, व्यवहार और मानवता की सीख दे। क्योंकि ये उनके जीवन की बुनियादी जरूरते हैं। इसलिए अगर बच्चा पढ़ाई में अच्छा नहीं कर पा रहा है, तो उसे समझाएं कि वह जीवन में जो बेहतरीन कर सकता है करे, जीवन सिर्फ पढ़ाई तक ही सीमित नहीं है, उससे आगे भी बहुत कुछ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here