शेयर बाजार : बैंकिंग और रियल इस्टेट सेक्टर में उछाल, निवेश का है अच्छा मौका

वैश्विक शेयर बाजार में जारी आर्थिक मंदी के बावजूद भारतीय घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को उछाल के साथ बंद हुए । इस दौरान बैंकिंग और रियल इस्टेट सेक्टर में सबसे अधिक दो प्रतिशत तक उछाल दर्ज किया गया है। एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.43 प्रतिशत का उछाल।

share market

वैश्विक शेयर बाजार (Global stock market) में जारी आर्थिक मंदी के बावजूद भारतीय घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को उछाल के साथ बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE ) सेंसेक्स पर 246.47 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54,767.62 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) निफ्टी पर 62.05 अंक यानी 0.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,340.55 अंक पर बंद हुआ । इस दौरान बैंकिंग और रियल इस्टेट सेक्टर में सबसे अधिक दो प्रतिशत तक उछाल दर्ज किया गया है। शेयर बाजार के अनुभवी विशेषज्ञ इन दो सेक्टरों में निवेश की सलाह शेयर बाजार के निवेशकों को दे रहे हैं, निवेश के शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों स्वरूपों में लाभ की संभावना विशेषज्ञों के द्वारा जताई जा रही है ।

Also Read-स्वस्थ जीवन शैली : बारिशों में बचें इन चीजों के सेवन से, कर सकती हैं बीमार

एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.43 प्रतिशत का उछाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) निफ्टी पर एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.43 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया। इसके साथ ही इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) के शेयर में 2.07 का उछाल दर्ज किया गया है। इसके साथ ही बैंकिंग सेक्टर से एसबीआई, बजाज फाइनेंस और आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर में भी उछाल के साथ बढ़त में बाजार बंद हुआ। इन बढ़तों के साथ ही बैंकिंग शेयर ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार की आर्थिक मंदी के बीच भी मजबूती का अहसास कराया है, जोकि एक अच्छा संकेत है।

Also Read-सरकारी नौकरी: 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, 5 अगस्त के पहले करें आवेदन

इन कंपनियों में भी दर्ज किया गया उछाल

बैंकिंग और रियल इस्टेट सेक्टर के साथ ही कुछ अन्य भारतीय कंपनियों में भी मंगलवार को बढ़त दर्ज की गई है। इनमें टाटा स्टील (Tata Steel), महिंद्रा एन्ड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, टीसीएस, विप्रो, टाइटन, मारुति सुजुकी और L&T के शेयर उछाल के साथ बंद हुए हैं।