दिल्ली। कोरोना की रोकथाम के लिए लगाए जाने वाले Covishield वैक्सीन की कीमत कम हो गई है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन को तैयार किया है. सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 225 रुपए कर दी गई है, पहले इसकी कीमत 600 थी. जनता के हित को देखते हुए सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने यह फैसला लिया है और बूस्टर डोज के लिए टीके की कीमत घटाकर 220 रुपए जीएसटी के साथ लेने का ऐलान किया है.

Must Read- MP Board Result- स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 10-12वीं के रिजल्ट में होगी देरी

अदार पूनावाला ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी और कहा कि- यह घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ हुई चर्चा के बाद सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत को कम करते हुए अब इसे 600 रुपए की जगह 225 रुपए का कर दिया है. केंद्र सरकार के 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज लगाए जाने फैसले पर भी उन्होंने खुशी जताई.

 

नई कीमतें आने के बाद कोविशील्ड, कोवैक्सीन और कोवोवैक्स को प्राइवेट अस्पतालों से 220 रुपए में लगवाया जा सकेगा. हाल ही में केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को भी बूस्टर डोज लगाने का फैसला कर दिया है और 10 अप्रैल से यह डोज लगना शुरू हो जाएगा. बूस्टर डोज उन नागरिकों को लगेगा जिन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज लगे 9 महीने बीत चुके हैं.

क्या है बूस्टर डोज

बूस्टर डोज वैक्सीन की एक अतिरिक्त खुराक है जिसे दिए जाने के बाद कोरोनावायरस के खिलाफ बनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी. यह खुराक लगने के बाद कोरोना के डेल्टा, डेल्टा प्लस, ओमीक्रोन और अन्य वायरस से सुरक्षा मिलेगी.