Sawan 2022 : इस शुभ संयोग में शुरू हो रहा सावन, भूलकर भी न करे ये काम

भगवान शिव का पवित्र श्रावण मास शुरू होने में अब सिर्फ थोड़ा ही समय बाकी रह गया है।

Mahashivratri 2022

भगवान शिव का पवित्र श्रावण मास शुरू होने में अब सिर्फ थोड़ा ही समय बाकी रह गया है। इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक चलेगा. सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है ऐसा कहते हैं इस महीने शिवजी की पूजा करने से जीवन की हर बाधा दूर हो सकती है।जानकारों के अनुसार सावन के महीने में कुछ गलतियां करने से भी बचना चाहिए।

भगवान शिव को भोला भंडारी भी कहते है, ऐसा कहा जाता है की भगवान शिव से जो मानगो वः आपकी मुराद अवश्य पूरी करते है और सावन का माह भगवान शिव को अति प्रिय है इसलिए भक्त उनकी भक्ति इस माह में अधिक करते है। पवित्र श्रावण मास शुरू होने में अब सिर्फ थोड़ा ही समय बाकी रह गया है सावन माह में कुछ कार्य ऐसे है जो लोगो को नहीं करने चाहिए यदिमाप ऐसा करते है तो भगवान रुष्ट हो जाते है आइये जानते है की सावन माह में किन चीज़ो का परहेज करना चाहिए ।

Also Read – कोर्ट में आज होगी कृष्ण जन्मभूमि विवाद को लेकर 2 याचिकाओं की सुनवाई, जानिए क्या है मांग

सावन में खाने की चीजों को लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए. इस महीने मांस-मछली या मदिरापान का सेवन नही करना चाहिए एव इस महीने सात्विक भोजना करना चाहिए।इस माह में बैंगन खाने से भी परहेज करना चाहिए. बैंगन को एक अशुद्ध सब्जी माना जाता है।शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित है तो उस पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए. भोलेनाथ को बेलपत्र, भांग और धतूरा बहुत पसंद है।श्रावण मास में गलती से भी शरीर पर तेल न लगाएं। सावन में तेल का दान किया जाता है. इसलिए इसे शरीर में लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं।