Russia Ukraine War : रूस के हमले की वजह से 7 की मौत, 9 जख्मी

Ukraine-Russia war : आज यूक्रेन की बड़ी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि यूक्रेन के साथ रूस ने अपना वार शुरू कर दिया है। ऐसे में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य हमले की घोषणा के बाद यूक्रेन की कई जगह धमाके हुए है।

Ukraine-Russia war : आज यूक्रेन की बड़ी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि यूक्रेन के साथ रूस ने अपना वार शुरू कर दिया है। ऐसे में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य हमले की घोषणा के बाद यूक्रेन की कई जगह धमाके हुए है। खबर मिली है कि यूक्रेन के कीव पर आज रूस ने क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों धमाके किए।

साथ ही पुतिन ने सैन्य कार्रवाई की घोषणा करते हुए ये भी कहा था कि कोई इस मामले में दखल ना दे, वरना अंजाम बुरा होगा। जानकारी के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति ने कहा है कि यूक्रेन-रूस के युद्ध को टाला नहीं जा सकता है। ऐसे में रूस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन भी लॉन्च करेगी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि यूक्रेन पर कब्जा करना है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि वह हथियार डालें और अपने घर जाएं।

Live Update : 

  1. रूस के हमले की वजह से 7 की मौत, 9 जख्मी
  2. इसके अलावा मिसाइल अटैक के बाद यूक्रेन के मारियुपोल शहर में टैंक घुस गए हैं। ऐसे ने यहां एयरपोर्ट के पास मौजूद सेना की जगह पर धुआं निकलता देखा गया है। साथ ही दूसरे शहरों में एयरपोर्ट पर भी हमले हुए हैं।
  3. बता दे, यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस से जंग रोकने की अपील की है। ऐसे में उन्होंने ट्वीट करते हुए ये कहा है कि राष्ट्रपति पुतिन मानवता के नाम पर अपनी सेना को रूस वापस ले जाएं। यह विवाद अब थमना चाहिए।

Must Read : Russia Ukraine : यूक्रेन और रूस हमले के बीच भारत पहुंचे 240 भारतीय, आज 182 आएंगे दिल्ली

वहीं अभी हाल ही में खबर आई है कि UN में रूस ने हमले पर अपना पक्ष भी हाल ही में रखा है। कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन का घोषित विशेष अभियान यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए हैं, जो वर्षों से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा है कि हमारा लक्ष्य यूक्रेन को नरसंहार से मुक्त करना है।

इसके अलावा यूएन की जनरल एसेंबली में यूक्रेन के विदेश मंत्री द्वारा बताया गया है कि उनका देश किसी वक्त में परमाणु शक्ति की लिस्ट में दुनिया में 3 नंबर पर था। पर अब वैश्विक शांति के लिए उन्होंने परमाणु हथियारों को हटा दिया था। लेकिन ऐसे में अब दुनिया को परस्पर रूप से उनकी रक्षा करनी चाहिए।

साथ ही रूसी की न्यूज एजेंसी TASS के अनुसार, सैन्य कार्रवाई के चलते हाल ही में रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा ये दावा किया है कि यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम को उन्होंने तबाह कर दिया है। वहीं Al Arabiya English न्यूजवेबसाइट के अनुसार, रूस और बेलारूस की ओर से स्थित नॉर्थ बॉर्डर से भी यूक्रेन पर तोपों से हमले किए जा रह हैं। यूक्रेन की सेना भी जवाब दे रही है।