Republic Day 2022 : अटारी वाघा बॉर्डर पर BSF-पाक रेंजर्स के अफसरों ने एक दूसरे को दी मिठाई, मनाया जश्न

Republic Day 2022 : आज देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जा रहा है। इस बार का गणतंत्र दिवस बेहद खास है। क्योंकि आज देश आजादी का 75वां साल मना रहा है।

Republic Day 2022 : आज देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जा रहा है। इस बार का गणतंत्र दिवस बेहद खास है। क्योंकि आज देश आजादी का 75वां साल मना रहा है। ऐसे में आज देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान आज राजपथ पर होने वाली परेड शुरू हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ अटारी वाघा बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाकिस्तान रेंजर्स एक दूसरे को मिठाई बांट रहे है। साथ ही पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को 73वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) की बधाई दी। इससे पहले दिवाली के खास मौके पर भारत-पाकिस्तान के अधिकारियों ने एक-दूसरे को मिठाई दी थी।

जानकारी के लिए बता दें स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस के अलावा ईद, होली, दिवाली जैसे त्योहारों पर भी यह परंपरा अपनाई जाती है। बता दें मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा का ये कदम दोनों देशों के बीच खराब हुए द्विपक्षीय सबंधों के कारण बीएसएफ ने उठाया था।

Also Read – Indore News : इंदौर में झंडा फहराने के बाद झांकियों को निहारते रहे शिवराज

भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस दिल्ली के राजपथ पर परेड के साथ मना रहा है। परेड कोरोना प्रोटोकॉल के साथ आयोजित की जा रही है। इस परेड में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड तथा विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल किया गया है। बता दे, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीनो सेनाओं का सैल्‍यूट स्‍वीकार किया है।

वहीं इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और यहां पीएम मोदी ने देश के लिए अलग अलग युद्धों और ऑपरेशन्य में शहीद हुए करीब 26000 जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। पीएम मोदी ने भारत के लोगों को बधाई देते हुए कहा, “आप सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं.”

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews