धर्मराशिफल / ज्योतिष शास्त्र

धन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये टोटक, हो जाएंगे मालामाल

धन की चाहत सभी को होती है लेकिन धन आने तक के रास्ते में कई बाधा भी आती है। यह तो सभी जानते हैं कि हमारी सभी तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए धन आवश्यक है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार पूजा पद्धति में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसका मतलब यह हैं कि मां लक्ष्मी का संबंध धन से होता हैं। सभी की यह मनोकामना होती हैं की इन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा उनके ऊपर बना रहे हैं और किसी तरह की आर्थिक तंगी ना आए।

rashi

आज हम आपको राशि के अनुसार धन प्राप्ति के लिए कुछ टोटके बताने जा रहे है। जिसको अपना कर आप धन की समस्या से छुटकारा पा सकते है। यह उपाय अगर अपने ईष्ट का स्मरण कर भक्ति भाव से पूजन और नियम से किए जाएं तो ज़रूर ही धन संकट का समाधान देते हैं और हां हमारे वेदों और पुराणों में भी कर्म की आवश्यकता के बारे में बताया गया है तो धर्म के साथ कर्म भी अवश्य करें। निश्चित सफलता मिलेगी।

ऐसे करें राशियों के अनुसार टोटके का उपयोग –

rashi

1 मेष राशि – मेष राशि वाले लोगों को शाम के समय घर के द्वार पर एक तेल का दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। साथ ही अधिक फायदे के लिए उसमें दो काली मिर्च के दाने भी डाल दें। इस उपाय से जल्दी ही आपकी आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी है। वहीं अगर धन संबंधी अगर कोई मामला अटका है तो उसमें भी फायदा होता है।

2 वृषभ राशि – वृषभ राशि वाले लोगों को आर्थिक फायदे के लिए पीपल के 5 पत्ते लेकर उन पर पीला चंदन लगाना चाहिए। साथ ही इन पत्तों को किसी नदी या बहते हुए जल में बहाने से आर्थिक संकट ज़रूर दूर होता है। वहीं जमा पूंजी में वृद्धि करने या उसे बढ़ाने के लिए पीपल के पेड़ पर चंदन लगाए और जल चढ़ाएं।

3 मिथुन राशि – मिथुन राशि वाले लोगों को उनके व्यापार या घर में धन वृद्धि के लिए बरगद के पांच फल लाकर उसे लाल चंदन में रंग लें और नए लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांध कर अपने घर अथवा दुकान के अग्रभाग में लगाना चाहिए जिससे धन की प्राप्ति होती है।

4 कर्क राशि – कर्क राशि वाले लोगों को धन प्राप्ति के लिए शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे तेल का पंचमुखी दीया जलाना चाहिए। इसके बाद करबद्ध होकर माता लक्ष्मी से धन लाभ की प्रार्थना करें। इससे आपको अचानक ही धन की प्राप्ति होगी।

5 सिंह राशि – सिंह राशि वाले लोग यदि बड़ा आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं और कुछ भी सही नहीं चल रहा है तो उनके लिए एक उपाय है कि वे कौ‍ड़ियों को हल्दी के घोल में भिगो कर उन्हें अपने पूजा घर में रखें। लेकिन इससे पूर्व लक्ष्मी जी के साथ उनकी पूजा करें।

6 कन्या राशि – कन्या राशि वाले लगों के लिए बहुत ही सुंदर उपाय है। साथ ही आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करते हुए धन प्राप्ति की कामना करें।

7 तुला राशि – तुला राशि वाले जातकों के लिए धन प्राप्ति हेतु एक सरल उपाय है। आपको शुक्र-पुष्य नक्षत्र का इंतजार करना होगा। इस शुभ नक्षत्र में लक्ष्मी मंदिर जाकर उन्हें पांच नारियल चढ़ाएं और सभी को नारियल का प्रसाद बांटे। साथ ही एक साबुत नारियल को अपने पास रख लें। फिर उसे आप बहते जल में बहा दें।

8 वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशि वाले लोग का स्वामी ग्रह मंगल होता है। ये लोग हमेशा अपने दिमाग में उलझे रहते हैं। यदि ये कर्ज की उलझन में फंसे हुए हैं तो संध्या काल किसी भी विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में जाएं और वहां का जल एक पात्र में भर कर ले आएं, बाद में उसे पीपल के पेड़ की जड़ों में चढ़ा दें। इसके अलावा वह चाहें तो बड़ के पत्ते पर आटे का दिया जला कर उसे हनुमान जी के मंदिर में पांच मंगलवार को रखें।

9 धनु राशि – धनु राशि वाले लोग यदि अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो गुलर के ग्यारह पत्तों को नाड़े से बांधकर किसी बरगद के वृक्ष पर बांध दें। आपकी मनोकामना पूरी होगी। साथ ही पीली कौड़ियां भी आप जेब में रख सकते हैं।

10 मकर राशि – मकर राशि के लोगों के लिए आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए एक बहुत ही उत्तम उपाय है। उसके लिए आप शाम को आक की रूई का दीपक या एक रोटी अपने ऊपर से 21 बार उतार (वार) कर किसी तिराहे पर रख सकते हैं। इससे घर में बरकत रहने लगेगी।

11 कुंभ राशि – कुंभ राशि के लोगों के लिए धन प्राप्त करने के बहुत ही सरल उपाय है। आप विष्णु-लक्ष्मी की संयुक्त रूप से प्रार्थना-पूजन करें। जहां पूजन करें वहीं रात भर जागरण करें। आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

12 मीन राशि – मीन राशि के लोगों के लिए धन लाभ हेतु बहुत ही सरल उपाय है। आप काली हल्दी की पूजा कर उसे अपने गल्ले में रखें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें। यदि व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो यह समस्या दूर हो जाएगी।