दिल्ली इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट पर रविवार को लगातार दूसरे दिन भी अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों की ‘रैंडम’ कोविड जांच जारी रही, जिनमें से 2 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर शनिवार (24 दिसंबर) की सुबह 10 बजे से रविवार 25 दिसंबर की शाम 7 बजे तक 455 यात्रियों की रेंडम कोविड जांच की गयी, जांच में कुछ यात्रियों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

 

चीन सहित विभिन्न देशों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी के बीच भारत सरकार ने शनिवार से प्रत्येक इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत के लिए रेंडम कोरोनावायरस की जांच को अनिवार्य कर दिया है

विदेश से आनेवाले यात्रियों के लिए दिए गए दिशानिर्देश

टीकाकरण है अनिवार्य, मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि विदेश से आने वाले यात्री टीके के सभी डोज जरूर लगवाए हों।
उदघोषणा में नियमों के बारे में दें जानकारी। विमान में पूर्व की भांति अब यात्रियों को जागरूक करने के लिए कोविड प्रोटोकाल के बारे में बताना अनिवार्य कर दिया गया है। जैसे, मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना। साथ ही यह जानकारी हर एंट्री प्वाइंट पर उपलब्ध होना जरूरी है। लक्षण वाले यात्री को किया जाएगा आइसोलेट यात्रा के दौरान किसी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो कोविड प्रोटोकाल के तहत उन्हें अन्य यात्रियों से अलग रखा जाएगा। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वह यात्री मास्क अवश्य पहना हो और एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उन्हें आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध हो ताकि उनका इलाज शुरू हो सके।

Also Read – केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, 50 हजार से 90 हजार तक बढ़ सकती हैं सैलरी