क्विज़बी ने की MP में रोजगार के इच्छुक लोगों की अनूठी मदद

भोपाल : जैसा की आप सभी जानते है कि कोरोना काल के बाद से देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ती ही जा रही है। इस कड़ी में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2022-21 के अनुसार, मध्य प्रदेश में रोज़गार की तलाश कर रहे 30 लाख लोगों के लिए रोज़गार के अवसर जुटाए जा चुके हैं, और राज्यर के मुख्यामंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने चौथे कार्यकाल के दो वर्ष पूरा होने के अवसर पर राज्या के युवाओं के लिए जल्दह ही एक लाख और नौकरियों के अवसरों की घोषणा की है। माननीय मुख्ययमंत्री ने यह भी बताया कि सरकारी नौकरी के लिए पात्रता शर्तों को और सरल बनाते हुए अब उत्तीुर्ण प्रतिशत घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है और उम्मी दवार को करेंट अफेयर्स तथा जनरल नॉलेज के सभी सैगमेंट्स की जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़े : इंडेक्स अस्पताल में IVF पद्धति से दम्पति के घर गूंजी किलकारी

इसके मद्देनज़र, ऑनलाइन आधारित एजुकेशनल गेमिंग एप्लीनकेशन क्विज़बी ने नौकरियों के इच्छु क लोगों को इंटरेक्टिव और रोचक डिजिटल मॉड्यूलकी मदद से जानकारी का स्तकर बढ़ाने की पेशकश की है। इनकी अनूठी गेम-बेस्डक लर्निंग (जीबीएल) टैक्नोोलॉजी के जरिए क्विज़बी ने कई कस्टशमाइज़्ोड क्विज़ और पज़ल्स् तैयार की हैं,जिनके साथ कोई भी व्यजक्ति कभी भी एंगेज हो सकता है, हल करने का प्रयास कर सकता है और इस प्रकार वे विभिन्नै विषयों की बेहतर समझ विकसित कर सकते हैं। यह टाइम-बेस्डस गेम एप्लीाकेशन है जो ब्रेन कोशिकाओं की कॉग्निटिव फंक्शकनिंग को बेहतर बनाती है, यानि आपका ब्रेन कितनी तेजी से किसी टास्कय को समझकर निर्धारित समयावधि में पूरा कर सकता है। परिणामस्वनरूप, कोई भी व्यनक्ति न सिर्फ अपनी सामान्यर ज्ञान क्षमताओं को बेहतर बनाता है बल्कि क्विज़ के सवालों के जवाब तेजी से देने के लिए आवश्यमक स्पीमड भी हासिल कर पाता है।

श्री अभिनव आनंद, सीटीओ, इंटेलीजेंस गेम प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, ”महामारी ने रोज़गार की स्थिति पर काफी असर डाला है और इसकी वजह से कई परिवारों की वित्तीटय परेशानियां बढ़ चुकी हैं। कुछ युवाओं पर यह असर ज्याहदा बुरा रहा क्योंीकि वे ही घर में कमाने वाले एकमात्र सदस्यह थे बहुतों को सरकारी अफसर या पुलिस विभाग में रोज़गार प्राप्तय करने के सपने छोड़े पड़े हैं। ये युवा ही देश का भविष्यर हैं और क्विज़बी यदि उन्हें शैक्षिक और वित्तीडय स्तरर पर मदद करने में कामयाब रहा तो यह हमारे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं होगा। हम ऐसा प्लेकटफार्म उपलब्धर कराते हैं जे दोस्तोंन, परिवारों तथा छात्रों को दोस्ता़ना तरीके से, तथा समावेशी माहौल में खेलने और सीखने का अवसर देता है। इसे एक्सेंस करना आसान है और यह ऐसे युवाओं को आकर्षित करता है जो अपने ज्ञान को बढ़ाने के अलग-अलग तौर-तरीकों की तलाश करते हैं तथा अपनी सामान्यत ज्ञान क्षमताओं का मूल्यां़कन करने के साथ-साथ क्विज़ के सवालों का जवाब देने की अपनी योग्य्ता को भी बेहतर बनाना चाहते हैं।”

यह भी पढ़े : IT क्षेत्र का Hub बनने की ओर अग्रसर हुआ इंदौर, पिछले 2 सालों में किया इतना विकास

क्विज़बी उत्त र प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्ती सगढ़, राजस्थाभन, दिल्लीा समेत उत्त र भारत के अन्यज राज्योंव में युवाओं का सर्वाधिक पसंदीदा गेम है जहां यह युवाओं के बीच तथा फैमिली ग्रुप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। फिलहाल ऐसे कई रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग एप्लीबकेशंस हैं जो शिक्षा के क्षेत्र को चुनौती दे रहे हैं और क्विज़बी इसी का प्रतिनिधित्वह करता है। क्विज़बी एक नॉलेज एवं स्किल बेस्ड मोबाइल गेमिंग प्लेीटफार्म है जो युवाओं से जुड़कर उनकी नॉलेज और स्किल्सव को बढ़ाता है। इसमें मूवीज़, क्रिकेट, ट्रैवल, फूड, जनरल नॉलेज और पज़ल्स, जैसे अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े मल्टीमपल पेड चैलेंजे शामिल हैं। फिलहाल, क्विज़बी सिर्फ एंड्रॉयल प्ले्टफाम पर उपलब्ध है और जल्दट ही इसे आईओएस पर भी लाने की तैयारी है।