जल्द SMS से ऐसे करें Aadhaar-PAN लिंक, वरना लगेगा 10 हजार का फटका!

PAN Card and Aadhar Card
PAN Card and Aadhar Card

नई दिल्ली : अक्सर आप सभी जानते है कि आज के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड कितना जरुरी और महत्वपूर्व कागजात के रूप में काम में लिए जाते है। इसी कड़ी में आज हम आपको इन दोनों पेपरों से जुडी एक बड़ी खबर के बारें में बताने जा रहे है जिसके मुताबिक अगर आपने भी अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है, तो जल्द से जल्द इस काम को कर लीजिये वरना आपको लग सकता है दस हजार का फटका!

जी हां, दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अनुसार, आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से 31 मार्च 2022  तक लिंक कर सकते हैं। जिन्हें इस बात की जानकरी नहीं है उनके लिए यह खबर बड़े काम की है। बताया जा रहा है  ऐसा करने से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कई फ़र्ज़ी कामों पर रोक भी लगा सकता है साथ ही इससे किसी भी प्रकार की टैक्स चोरी का पता भी लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं आज के समय में पैन कार्ड को लेकर चल रहा फर्जीवाड़ा भी रोका जा सकता है क्योंकि आपने देखा होगा कई लोग सरकार को धोखा देने के लिए कई सारे पैन कार्ड बनवा लेते हैं और धोखाधड़ी का खेल करते है।

गौरतलब है कि CBDT द्वारा पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की पहली समय सीमा 5 अगस्त 2017 थी, जो बढाती रही और आखिरकार नई तारीख की घोषणा 31 मार्च 2022  के रूप में तय की गई ।

10 हजार का जुर्माना
CBDT द्वारा जारी इस तारीख के अलावा आप अभी भी पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक किए बिना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके रिटर्न को तब तक प्रोसेस नहीं करेगा जब तक आप इस लिंकिंग प्रोसेस को पूरा नहीं करते। इतना ही नहीं दी गई समय सीमा से पहले पैन और आधार कार्ड को लिंक करने में अगर आप चूक गए तो आप पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लग सकता है और इसके अलावा पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो सकता है। तो आइयें इससे बचने के आसान टिप्स और sms स्टेप।।।

SMS के जरिए Aadhaar card और PAN card ऐसे स्टेप by स्टेप करें लिंक।।

1-अपने स्मार्टफोन में मैसेज ऐप खोलें।

2- एक नया मैसेज बनाएं।

3- टेक्स्ट मैसेज सेक्शन में, टाइप करें UIDPAN <12 अंकों का आधार नंबर> <10 अंकों का पैन नंबर> और         567678 या 56161 पर SMS भेजें।

आप Website पर जाकर भी काम कर सकते हैं ये काम.. 

1- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं – www.incometaxindiaefiling.gov.in

2- अपने यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें। यदि आप पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो आप इसे अपने पैन कार्ड का उपयोग करके आसानी से कर सकते हैं।

3- मेन्यू बार पर, ‘Profile Settings’ पर क्लिक करें और ‘Link Aadhaar’ चुनें।

4- चेक करें कि स्क्रीन पर दिखाई दे रही पैन कार्ड की डिटेल आपके आधार कार्ड की डिटेल से मेल खाते हैं या नहीं।

5- यदि कोई मिसमैच है, तो आपको उसे किसी भी दस्तावेज़ में ठीक करवाना होगा। यदि डिटेल मैच हो रहे हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘Link Aadhaar’ बटन पर क्लिक करें। आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड सफलतापूर्वक लिंक हो जाने के बाद आपको सूचित किया जाएगा।