साइको फिसिक किरदार फिल्म जगत के

0
32

दोस्तो, फिल्म आने वाली है जजमेंटल है क्या जिसमे एक नही दो मानसिक विकृत( साइको किरदार) देखने को मिलेंगे पहला राजकुमार राव, दूसरा कंगना रणौत, दोनो किरदार फिल्म जगत में मंजे हुवे अदाकारों के जिम्मे है तो बेहतर ही होंगे। लेकिन इनके पहले भी इस तरह के किरदार भारतीय फिल्म जगत में निभाए जा चुके है। हां यह लेख लिखने का कारण जरूर यह फिल्म के दो पात्र बनें है तो दोस्तो साइको फिसिक पर नजर डालते है।

डर, 1993 में आई फिल्म में शाहरुख खान ने ऐसे की किरदार को निभाया था कक्कक ,,किरण के साथ किरदार को इतनी शिद्दत ने निभाया गया कि विलेन होते हुए भी उस किरदार से दर्शक जुड़ गए थे।

अंजाम, 1994- शाहरुख खान फिर दिखे इसी तरह के किरदार शाहरुख के करियर के लिए बड़ा रिस्क हो सकता था। लेकिन शाहरुख ने डर के किरदार से अलग किरदार निभा कर नय्या सम्भाल ली, दोनो किरदारों को मूल सृजन में ही फर्क पैदा करने में शाहरुख सफल हुए।

गुप्त, 1997- काजोल ने एक लाजवाब मानसिक विकृत किरदार को जीवंत किया था, मर्डर मिस्ट्री में जान डाल दी थी।

दुश्मन – 1998 में आई फिल्म में आशुतोष राणा ने एक बीमार गोकुल के किरदार से तर्कसंगत न्याय करते हुवे पागल किरदार को जीवंत किया था।

संघर्ष – 1999 में ही किरदार लज्जा शंकर में आशुतोष ने फिर एक बार अभिनय का लोहा मनवाया जिसमे वह धर्मांधता लिए हुए थे।

दीवानगी, 2002 – अजय देवगन ने भी इस तरह का किरदार निभाया था, जिसमे वह साइको फिसिक बने थे और अजय ने किरदार में सम्पूर्णता डाल दी थी।

अपरिचित, 2005- तमिल फिल्म ऑनियन की हिंदी रूपांतरण थी जिसमे विक्रम ने साइको फिसिक किरदार की देश मे नई इबारत लिख दी थी।

भूल भुलैया – 2007 में आई जिसमे विद्या बालन ने कोमालिका किरदार से दर्शकों को चैका दिया था फिल्म 5 भाषाओ में बन चुकी है, किरदार आज भी जीवन्त है।

मर्डर 2- 2011 में आई फिल्म में प्रशांत नारायण ने जो किरदार निभाया उससे न केवल दर्शक चैंक गए। समीक्षकों ने भी उनकी तारीफ के कसीदे पड़ दिए आपको कई अवार्ड भी मिले, एक अर्धनारी साइको फिसिक किरदार में प्रशांत ने अपने अभिनय का लोहा मनवा दिया।

रमन राघव- 2016 में एक मानसिक विकृत नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने मर्डरर का किरदार निभाया जो कि नवाज के हर तरह के अभिनय की दक्षता सिद्ध करता है।

एक किरदार जिसके बिना लेख अधूरा होगा हीथ लेजर उर्फ जोकर जिसने फिल्म में हीरो को एकतरफ कर खुद को साबित किया और ऑस्कर तक पाया था।
अब रूबरू होंगे जजमेंटल है क्या?
कंगना, राजकुमार राव, एक ही फिल्म में दो साइको किरदार रूबरू को तैयार।

समालोचक
इदरीस खत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here