पीएम का कच्छ को तोहफा, कई योजनाओं की रखी आधारशिला

narendra modi

किसानों के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा
प्रधानमंत्री ने किसान आंदोलन को लेकर कहा कि आजकल दिल्ली के दिल्ली के आसपास वाले इलाको में किसानों को डराने की साजिश चल रही है. क्या अगर कोई आपसे दूध लेने का कॉन्ट्रैक्ट करता है, तो क्या भैंस लेकर चला जाता है? जैसी आजादी पशुपालकों को मिल रही है, वैसी ही आजादी हम किसानों को दे रहे हैं। कई वर्ष से किसान संगठन इसकी मांग करते थे, विपक्ष आज किसानों को गुमराह कर रहा है लेकिन अपनी सरकार के वक्त ऐसी ही बातें करता था।

कृषि सेक्टर पर बोले पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वक्त के साथ बदलाव करना गुजरात की ताकत है, यहां की खेती को आधुनिकता से जोड़ा गया। गुजरात में किसान डिमांड वाली फसलों की पैदावार करता है। पीएम मोदी ने कहा कि डेयरी और अन्य सेक्टरों में सरकार टांग नहीं अड़ाती है।

पीएम ने सुनाया पुराना किस्सा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्बोधन के दौरान एक पुराना किस्सा बताया, उन्होंने कहा कि आज से 118 साल पहले 15 दिसंबर को ही, अहमदाबाद में इंडस्ट्रियल एग्जीबिशन का उद्घाटन हुआ। उसका आकर्षण भानु ताप यंत्र था, जो कि सूर्य की गर्मी से चलने वाला यंत्र था। अब 118 साल बाद यहां सूरज की गर्मी से चलने वाले इतने बड़े पार्क का उद्घाटन हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि इन पार्क से अब बिजली का बिल कम होने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस एनर्जी पार्क से प्रदूषण से लड़ने में मदद मिलेगी, ये करीब नौ करोड़ पेड़ लगाने लायक है। पीएम मोदी ने कहा कि इससे एक लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी, किसानों के लिए विशेष सुविधाएं की जा रही हैं। पीएम ने कहा कि हमने नहरों पर भी सोलर पैनल लगा दिए।

सिंगापुर से भी बड़ा है यहाँ का पार्क: PM मोदी
पीएम मोदी ने यहाँ पर भाषण की शुरुवात अपनी स्थानीय भाषा भी की थी। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज सरदार बल्लभभाई पटेल का सपना पूरा होने जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत में दुनिया का सबसे बड़ा बड़ा हाइब्रिड एनर्जी पार्क बन रहा है, जितना बड़ा सिंगापुर और बहरीन हैं, उतना बड़ा ये पार्क है।

गुजरात: कच्छ में किसानों से मिले पीएम मोदी
मंगलवार को कच्छ पहुचे पीएम मोदी ने वहां पर किसानों से मुलाकात किया। उन में से एक किसान बताया कि हमरी पीएम मोदी से बात गुरुद्वारे के मसले पर हुई। हालाँकि किसी किसान ने कृषि बिल को लेकर चर्चा का जिक्र नहीं किया।

यहाँ सुने मोदी का लाइव भाषण

पीएम का कच्छ को तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कच्छ के कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं। अब से बस कुछ समय में पीएम कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

आज रविवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 1 दिवसीय दौरे के लिए  कच्छ जायेंगे। वहां पर पीएम मोदी देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच वो  किसानों से चर्चा करेंगे जिस में पंजाब के किसान भी शामिल होंगे। पीएम मोदी के इस कार्याक्रम की जानकारी एक आधिकारिक बयान में सोमवार को जारी की गई ।

इस पूरे दौरे के दौरान पीएम मोदी गुजरात को नई परियोजना का तोहफा देंगे और कच्छ में धोरडो के किसानों और कलाकारों के साथ मुलाकात अपने मुख्य कार्यक्रम के पहले करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अपने इस दौरे में कच्छ के खावड़ा में बनने वाले दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्लान्ट का भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी द्वारा डिसेलिनेशन प्लांट का भूमि पूजन किया जायगा। पीएम मोदी कच्छ जिला मुख्यालय भुज में उतरेंगे और वहां से ढोर्डो गांव में वार्षिक रण उत्सव के आयोजन स्थल टेंट सिटी के लिए उड़ान भरेंगे।

कच्छ में पाकिस्तान और भारत की सीमा के किनारे बसे हुए सिख समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी को चर्चा के लिए आमंत्रित किया है। आपको बता दे इस पूरे इलाके में लगभग 5,000 सिख परिवार रहते हैं। उल्लेखनीय है कि नए कृषि बिल का विरोध पूरे पंजाब और हरियाणा के द्वारा किया जा रहा है, जिसमें सिख समुदाय की संख्या काफी ज्यादा है।