PM Kisan Yojana: सरकार किसानों को दे रही है तीन हजार रूपये मासिक पेंशन, योजना में ऐसे करे आवेदन

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने ₹3000 की पेंशन मिलती है और देश भर में किसान इस योजना से जुड़कर इसका लाभ भी ले रहे हैं।

अन्नदाता को कोई परेशानी नही हो इसलिए किसानों को हर साल कई सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार और राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि के साथ किसानों को उचित सुविधा मुहैया कराना भी है। भारत सरकार में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को खास तौर पर किसानों के लिए ही शुरू किया है और इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जा रहा है। जिनके पास 2 एकड़ उससे कम की भूमि है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने ₹3000 की पेंशन मिलती है और देश भर में किसान इस योजना से जुड़कर इसका लाभ भी ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है

किसानों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना भारत सरकार ने तैयार की है। इस योजना के तहत देश के उन किसानों को लाभ दिया जा रहा है। जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम की भूमि है और केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने ₹3000 की पेंशन भी दी जाती है। देश के बड़े पैमाने पर किसान योजना में निवेश करके लाभ ले रहे हैं।

योजना का लाभ कैसे लें और क्या उम्र हैं

इस योजना से जुड़ना चाहते है तो अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है तो ऐसे में इस योजना में आवेदन करने के बाद आपको प्रतिमाह ₹55 का प्रीमियम भरना होगा। अगर 40 साल के किसानों को इस योजना में आवेदन करने के बाद हर महीने ₹200 का निवेश करना होगा और जब किसान की उम्र 60 साल की हो जाएगी, उसके बाद हर महीने ₹3000 की पेंशन किसान मानधन योजना के तहत मिलेगी। अगर किसी कारण दुर्भाग्यवश लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में 1500 रूपये की मासिक पेंशन का लाभ उसकी पत्नी को दिया जाएगा।

Must Read- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मंहगाई के चलते वित्त मंत्री ने किया ऐलान, 1 जुलाई से प्रभाव में आया ये नियम

योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों के भविष्य को सुरक्षित करना है। इस योजना में आवेदन करने के बाद किसान वृद्धावस्था के दौरान आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर जीवन जी सकते है। सरकार का उद्देश्य इस योजना के जरिए गरीब किसान को सामाजिक सुरक्षा भी मुहैया कराना है।

ऐसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए नजदीकी जनसेवा (ऑनलाइन) केंद्र पर जाना होगा और वेबसाइट पर विजिट कर के केंद्र सरकार की योजना में आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत का खसरा खतौनी, आयु प्रमाण पत्र, बैंक विवरण, पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि के साथ को जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी है। जिसके बाद इस योजना का लाभ ले सकते हैं।