बेहतर नींद के लिए इन पौधों को लगाए अपने घर में

0
47
vastu shatra

पौधों का हमारे जीवन में क्या महत्व है यह तो हम सभी जानते है। पौधे घर को जितना सुंदर बनाते हैं उतना ही हमारे स्वास्थ को बेहतर बनाने में भी मददगार होते है। जिस घर में पेड़ पौधे होते है वह सबको जल्द ही अपनी ओर आर्कषित कर लेता है।

आज जो पौधों से जुड़ी बात आपको बताने जा रहे है वह शायद ही आपको पता हो पौधों का हमारी नींद से भी गहरा कनेक्शन होता है। जी हां कुछ पौधे ऐसे भी होते है जिन्हें घर में लगाने से हमे बेहतर नींद आती है। साथ ही वे पौधे गंभीर बिमारियों को भी हमसे दुर ही रखते है। तो आइए जानते है किन पौधों को लगाने से हमारी नींद पर असर पड़ता है।

एलोवेरा का पौधा

एलोवेरा का पौधा का पौधा एक ऐसा पौधा है जो हमारे स्वास्थ के साथ साथ हमारे सुंदरता का भी कारण बनता है। इसके अलावा यह पौधा आपके घर की हवा को भी पूरी तरह शुद्ध बनाता है। जिससे आपकी नींद में आने वाली बाधाओं को दुर रखने में आसानी होती है।

लैवेंडर का पौधा

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार घर में लैवेंडर के पौधे को काफी शुभ माना जाता है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लैवेंडर की महक दिमागी तनाव को कम करने और रिलैक्स फील करने में बहुत मदद करती है। जिससे हमारी नींद में आने परेशानियां दूर हो जाती है।
चमेली का पौधा
जिन लोगों के घर में चमेली का पौधा लगा हुआ है तो वे भली भांती जानते ही हांेगे कि इसकी खुशबू न केवल आपके घर के आंगन बल्कि घर के हर एक हिस्से को महका देती है। चमेली की खुशबू दिमाग को भी शांत करने में मदद करती है जिससे तनाव हमारी नींद में दखल नहीं देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here