महिलाओं में फ़ैल रही ये गंभीर बीमारी, सबसे ज्यादा होती है मौतें

अलामा इकबाल ओपन यूनिवर्सिटी के एक सेमीनार में अपना वक्तव्य देने के दौरान उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने पर जोर देते हुए इसका खुलासा किया।

0
57
Breast cancer

नई दिल्ली: पाकिस्तान में महिलाओं के बीच एक गंभीर बीमारी तेजी से फ़ैल रही है। इस बीमारी से मौत की दर दुनिया में सबसे ज्यादा पाकिस्तान में ही है। दरअसल, पाकिस्तान में हर 9 में एक महिला स्तन कैंसर से पीड़ित है। स्तन कैंसर से होने वाली मौतों के पीछे का प्रमुख कारण बीमारी के प्रति जागरूकता, जांच और इलाज के लिए सुविधाओं की भारी कमी है।

इस बात का खुलासा पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में फेडरल ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग की प्रभारी आयशा इसानी मजीद ने किया है। अलामा इकबाल ओपन यूनिवर्सिटी के एक सेमीनार में अपना वक्तव्य देने के दौरान उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने पर जोर देते हुए इसका खुलासा किया।

आयशा ने कहा कि स्तन कैंसर की प्रमुख वजहो में मोटापा, शराब पीना, कसरत न करना, देर से गर्भधारण करना, मां न बनना, हार्मोन में बदलाव, आयनित रेडिएशन जैसी कई वजहें शामिल हैं। शुरुआत में ही इसकी जानकारी मिलने और इसका सही इलाज मिलने पर जिंदगी बच सकती।

आयशा ने आगे कहा कि हर महिला को खुद इसके प्रति जागरूक होना चाहिए। उन्होंने बताया कि समय रहते बीमारी का पता चलने पर मरीज के ठीक होने के 90- 95 प्रतिशत संभावना होती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के एक आंकड़े के अनुसार, अनुमानत: 627,000 महिलाओं की मौत स्तन कैंसर से होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here