यूट्यूब एक पॉपुलर प्लेटफार्म है जहां पर आपको हर कैटेगरी से जुड़े वीडियो मिल जाते हैं। आज दुनिया भर में लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हुए लाखों करोड़ों रुपए घर बैठे हुए कमा रहे हैं। ऐसे में यूट्यूब भी समय-समय पर यूजर्स को नई-नई फैसिलिटी मुहैया करवा रहा है। पिछले कुछ समय में यूट्यूब शॉट्स को लेकर लोगों के बीच में काफी ज्यादा उत्सुकता देखने को मिली है।

आज आपको यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो देखना का भी ऑप्शन दिया जा रहा है। लोग इन शॉट और छोटे-छोटे वीडियो को देखना को पसंद करते हैं। लेकिन अब यूट्यूब शॉट्स पर काम करने वाले लोगों के लिए मौज होने वाली है। बता दें कि अब यूट्यूब शॉट्स वीडियो को मोनेटाइज किया जा सकेगा। जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब शॉर्ट्स मॉनेटाइजेशन पॉलिसी को इसी साल यानी कि 1 फरवरी से शुरू किया जा रहा है।

मॉनेटाइजेशन चालू होने के बाद आप यूट्यूब पर शॉट्स वीडियो के माध्यम से भी पैसा कमा सकेंगे हालांकि इसके लिए यूट्यूब की तरफ से कुछ तरमीन कंडीशन रखी गई है इनको भी आपको फॉलो करना होगा आपको यूट्यूब पार्टनर के साथ नए पार्टनर प्रोग्राम के टर्म एंड कंडीशन को भी स्वीकार करना होगा। इन कंडीशन से गुजरने के बाद ही आपको शॉर्ट्स पर पैसे कमाए करने का मौका मिलेगा।

Also Read: Surbhi Jyoti ने ट्रेडिशनल ड्रेस पहन दिखाया सिजलिंग अंदाज, देखें तस्वीरें

मॉनेटाइजेशन जारी रखने के लिए 10 जुलाई तक फार्म को भरना होगा जो कि टर्म एंड कंडीशन के दौरान दिया जाएगा। यूट्यूब शॉट्स से होने वाली कमाई के बारे में जानकारी देते हुए या बताया गया है कि यूट्यूब में जिस तरह से कमाई होती है उस तरह से ही इसमें भी कमाई होगी कमाई का फार्मूला 3G जो पढ़ते हैं होगा वीडियो का वॉच टाइम, सब्सक्राइब और ब्रांड प्रमोशन। अब उन लोगों की मौत होने वाली है जो यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कमाने के सपने देख रहे थे।

हालांकि मॉनेटाइजेशन पॉलिसी को क्रॉस करने के लिए भी यूट्यूब की तरफ से कुछ कंडीशन रखी गई है इसमें आपको 1000 सब्सक्राइबर 4000 वॉच टाइम होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं 3 महीने में 10 मिलियन या इससे ज्यादा व्यू है वे भी मोनेटाइजेशन के लिए पात्र रहेंगे। कमाई का 55% हिस्सा यूट्यूब को जाएगा वहीं शेष 45% यूट्यूब और को जाएगा।