अब 2 से 18 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, मिली मंजूरी

कोवैक्सीन कोरोना टीके पर बड़ी खबर आई है। बताया जा रहा है कि अब 2 साल से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा सकेगा इसको मंजूरी मिल चुकी हैं। बता दे, भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है। ये भारतीय कोरोना का टीका है। ऐसे में कोरोना वायरस के खिलाफ Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी।

बता दे, केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। कहा जा रहा है कि बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो टीके लगेंगे। अबतक हुए ट्रायल में टीके के बच्चों को किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है। जानकारी के मुताबिक, उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जा सकती है जिनको अस्थमा आदि की दिक्कत है। सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, बच्चों की वैक्सीन को मंजूरी मिलना बेहद ख़ुशी की बात है। क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, ऐसा माना जा रहा है। लेकिन अगर उससे पहले बच्चों को कोरोना टीका लगना शुरू हो जाएगा तो संक्रमण को कम किया जा सकता है।

डॉक्टर नरेश त्रेहान भी कहते हैं कि बड़ों की तरह ही बच्चों को भी टीका लगना चाहिए। मतलब उसमें भी उनको पहले कोरोना टीका लगना चाहिए जिनको संक्रमण होने का खतरा ज्यादा है। आगे त्रेहान ने भी कहा कि बच्चों को कोरोना टीका लग जाएगा तो स्कूल पूरी तरह से खोलने में आसानी होगी, पेरेंट्स और बच्चों का कोरोना के प्रति डर भी कम होगा।