MPPSC

एमपीपीएससी के उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दिया गया है, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है।

राज्य वन सेवा का परिणाम घोषित

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा- राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे गुरुवार को जारी किए गए । 19 जून को इसके लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था, राज्यसेवा के कुल 290 पदों पर भर्ती आयोजित की जा रही है। राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के 63 पदों पर प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा नए फार्मूले के आधार पर मुख्य सूची तैयार की गई है, जिसमें 87% अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। इसके लिए प्रोविजनल आंसर की भी जारी की गई थी।

4000 उम्मीदवार हुए चयनित

जानकारी के मुताबिक राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल 6509 उम्मीदवारों का चयन किया गया है, वहीं प्राविधिक सूची में 4000 उम्मीदवारों को चयनित किया गया है। इन उम्मीदवारों में 2290 अनारक्षित वर्ग के जबकि 1712 ओबीसी वर्ग के हैं।

वहीं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए 1206 उम्मीदवार मुख्य सूची में जब से उसके 569 उम्मीदवारों की सूची में रखे हैं। इसमें 289 अनारक्षित श्रेणी में जबकि 280 ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़ों को लाभ देने के लिए उनके न्यूनतम अहर्ता अंकों में 10% की छूट भी प्रदान की गई है।

मुख्य परीक्षा की तारीख जल्द होगी घोषित

एमपीपीएससी द्वारा चयनित अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने और परीक्षा आयोजन की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। इस परीक्षा में मुख्य और प्राविधिक सूची दोनों के उम्मीदवार की भागीदारी देखने को मिलेगी। साथ ही मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा।

हालांकि अंतिम चयन परिणाम में देरी देखने को मिल सकती है। दरअसल जब तक कोर्ट ओबीसी आरक्षण पर अपने निर्णय को स्पष्ट नहीं करता है, तब तक अंतिम चयन परिणाम जारी नहीं किए जाएंगे। कोर्ट के निर्णय के आधार पर ही अंतिम चयन परिणाम जारी किए जाएंगे।