मध्यप्रदेश में निरंतर सर्दी (Cold) बढ़ती जा रही है. कुछ दिनों से कोहरे के सचेत के बाद अब नए वर्ष में ठंड बढ़ने के आसार हैं. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड ला सकते हैं. मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ के मौसम में निरंतर परिवर्तन हो रहा है. एमपी नए साल (New Year 2023) में दोनों ही राज्यों में ज़ोरदार ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार जनवरी की पहली तारीख से ही सर्दी में इजाफा शुरू हो जाएगा, जो उसके अगले एक हफ्ते में और भी ज्यादा होगा. इस महीने स्ट्रॉग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने वाला है. इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ में भी कड़ाके की ठंड हो सकती है.

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

नए वर्ष में सर्दी मध्यप्रदेश के लोगों को बहुत अधिक सताने वाली हैं. मौसम विभाग के अनुसार मानें तो मध्यप्रदेश में इस बार दिसंबर भले ही ज्यादा ठंडा न रहा हो पर जनवरी पूरे सीजन की कसर निकाल लेगी. नए वर्ष के पहले हफ्ते में ठंड तो पड़ेगी, लेकिन दूसरे हफ्ते से ठंडी एकदम बढ़ सकती है. मतलब जनवरी का माह कड़ाके की ठंड के मध्य बीतने वाला है. इससे भोपाल, रायसेन, राजगढ़ में कंपकंपी वाली ठंड होगी.

जनवरी के दूसरे सप्ताह के समीप एक स्ट्रॉग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार पूरे एक महीने में चार से पांच वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ सकते हैं. इनमें से किसी एक के साथ शीतलहर चली तो सर्दी की हालत बिगाड़ देगी और रात का तापमान प्रदेश के अधिकतर जिलों में औसत 8 डिग्री तक चला जाएगा.

Also Read – इस दिन सिद्धार्थ मल्होत्रा की दुल्हनिया बनेगी कियारा आडवाणी! शादी की डिटेल आई सामने

छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ में भी कम से कम तापमान में गिरावट का दौर जारी है. राज्य के अधिकतर इलाकों में अच्छी खासी सर्दी पड़ने लगी है. नए साल में इसके ऐसे ही बरकरार रहने के असार बने हुए हैं. प्रदेश के कई जिलों में निरंतर तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 7  डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी रायपुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक पहुंचा. प्रदेश के अन्य दूसरे जिलों की बात करें तो कोरिया और सरगुजा में 8.5, कोरबा में 11, रायगढ़ में 12.4 डिग्री, बिलासपुर में 11.8, राजनांदगांव में 12, दुर्ग में 11.5 डिग्री, नारायणपुर में 11.4, कांकेर में 11.6, बस्तर में 14, बीजापुर में 16 और दंतेवाड़ा में 15.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

क्या सावधानी बरतें

– हालांकि कोहरा घना है इस लिए गाड़ी चलाते समय हेड लाइट जलाकर रखे।
– किसी दुर्घटना से बचाव के लिए वाहन की गति पर नियंत्रण बेहद जरूरी है।
– ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने में आलस्य न करें। गर्म कपडे पहन कर ही बाहर निकले।
– सबसे अहम बात की इस सीजन में अपने डाइट का ख़ास ध्यान रखें।
– और अगर बहुत आवशयक न हो तो सुबह और देर शाम घर से बाहर न निकले।