मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

जल्द चलेगी शीतलहर

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में अब जल्द ही शीतलहर चलने के आसार भी बन रहे हैं, क्योंकि उत्तर भारत की तरफ से आ रही सर्द हवाओं से प्रदेश में तापमान लुढ़क गया है। इसके अलावा उत्तर भारतीय राज्यों में बर्फबारी भी शुरू हो गई है, जिसका असर मध्य प्रदेश पर दिखने लगा है। ऐसे में आने वाले दिनों में प्रदेश में शीतलहर चलने की प्रबल संभावना बन रही है। वही लगातार तापमान के गिरने की वजह से प्रदेश में कोहरे का असर भी दिख रहा है। सुबह-सुबह सभी जिलों में धुंध छायी रहती है। जबकि शाम के वक्त भी ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है।

Also Read – Bharat Jodo Yatra Live :राऊ चौराहे पर मामीजी रेस्टोरेन्ट पर नाश्ते के लिए रुकी भारत जोड़ो यात्रा, ऐसा है ट्रैफिक प्लान

पचमढ़ी में 4.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान

भोपाल में अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस शनिवार को दर्ज किया गया है। वहीं, रात में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। हवा की दिशा उत्तर पूर्व रहा है। रफ्तार 12 किमी रही है। पचमढ़ी में रात का तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा है। इसके साथ ही समतल इलाकों में सबसे कम मलंजखंड में 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भोपाल में आसमान साफ रहेगा। साथ ही मौसम शुष्क रहेगा। दिन में 27 और रात में 10 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने छतरपुर, जबलपुर और बालाघाट में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। प्रदेश में मौसम शुष्क ही बना रहेगा। कोई विशेष बदलाव नहीं होने वाला है।

मध्य प्रदेश के 5 जिलों में शीतलहर का अलर्ट

जबलपुर, बैतूल, खरगोन, सिवनी और छतरपुर में पारा तेजी से गिर रहा है। इन्हें जिलों में मौसम विभाग ने शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान खजुराहो में 6 डिग्री दर्ज किया गया. 25 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रही है। बीते रोज सबसे सर्द रात वाले इलाकों में बैतूल, खरगोन, पचमढ़ी, ग्वालियर, दतिया और रायसेन रहे। वहीं राजधानी भोपाल में रात का पारा 12 डिग्री तक गिर गया।