देश में लगातार मौसम में तीव्र गति से बदलाव देखने को मिल रहा है। चारो दिशाओं में अलग अलग मौसम देखने को मिल रहा है। इसी के साथ एक बार फिर से कुछ राज्यों में 24 घंटो के भीतर झमाझम बारिश होने की संभावना है। वही बंगाल की खाड़ी में बने निम्न जवाब की डिप्रेशन में बदलने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण जल्दी ही कई राज्यों में बारिश देखने को मिलेगी।

मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी के मुहाने पर खड़ा हुआ है। उत्तर भारत से आ रही शीतल और तेज हवाएं देश के विभिन्न राज्यों सहित मध्य प्रदेश में भी अपना अच्छा-खासा प्रभाव दिखा रही है, जिससे प्रदेश के अधिकतम जिलों में तापमान अब तेजी से गिरने लगा है। सर्वाधिक असर प्रदेश के उत्तरी और उत्तर पूर्वी जिलों में देखने को मिल रहा है, जहाँ कड़ाके की सर्दी का शुरुआती अहसास पूरी मौजूदगी दर्ज करा रहा है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक से दो दिन में प्रदेश के अधीकतम जिलों में कड़ाके की सर्दी का असर देखा जा सकेगा साथ ही तेज हवाओं से ठिठुरन बढ़ने के पूर्वानुमान मौसम विभाग के द्वारा लगाए गए हैं।

Also Read – MP में खाद लेने के लिए कतार में लगे किसान की मौत, CM शिवराज के गृह जिलें की है घटना

इन जिलों में हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा कि बंगाल के दक्षिण खाड़ी के मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में और अधिक तीव्रता से बढ़ेगा। इसके दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना जताई गई है। जिसके बाद कुछ राज्य में अगले सप्ताह 21 और 22 नवंबर को बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये जिला रहा सबसे ठंडा

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में सर्वाधिक ठंडा जिला पचमढ़ी रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पचमढ़ी में 7.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सोमवार तक पचमढ़ी में पारा और भी तेजी से निचे लुढ़क सकता है, जिससे की इलाके में तेज कड़ाके की सर्दी का अहसास होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

बर्फबारी हुई तेज

मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान निकोबार दीप समूह में छिटपुट बारिश देखने को मिलेगी। हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर लद्दाख में आंधी की संभावना जताई गई है। केरल में बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विशेष 19 नवंबर को जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी को तेज करेगा।