HomeदेशMP Weather : एमपी में इस दिन से बढ़ेगी ठंड, 3 से...

MP Weather : एमपी में इस दिन से बढ़ेगी ठंड, 3 से 4 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा

इन दिनों जम्मू-काश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि ये सिस्टम उत्तर भारत से आगे बढ़ जाएगा।

इन दिनों जम्मू-काश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि ये सिस्टम उत्तर भारत से आगे बढ़ जाएगा। वहीं फिर हवा का रुख उत्तरी होने लगेगा। इसके चलते त्तर भारत की तरफ से आने वाली सर्द हवाओं से राजधानी सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में रात के तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पाकिस्तान के मध्य में एक प्रेरित चक्रवात भी बना हुआ है। जिसके चलते मध्यप्रदेश में हवाओं का रुख दक्षिणी और पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से तापमान में अपेक्षित गिरावट नहीं हो रही है। इसी क्रम में रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्रीसेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य रहा। साथ ही शनिवार के अधिकतम तापमान (29.7 डिग्रीसे.) की तुलना में 1.6 डिग्रीसे. अधिक रहा।

जानकारी के मुताबिक, मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि उत्तर भारत पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को उत्तर भारत से आगे बढ़ जाएगा। इस सिस्टम के आगे बढ़ते ही पाकिस्तान के मध्य में बना प्रेरित चक्रवात समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही हवाओं का रुख उत्तरी होना शुरू हो जाएगा। पिछले तीन दिनों से उत्तर भारत के पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है। इससे उत्तर भारत के पहाड़ों में ठंड बढ़ गई है। मंगलवार से उत्तर भारत की तरफ से सर्द हवाएं मैदानी क्षेत्रों की तरफ चलेंगी। इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular