MP News: Omicron को लेकर CM की बैठक, फिलहाल नहीं लगेंगे कोई नए प्रतिबंध

भोपाल। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (corona virus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) का खतरा बढ़ रहा है। इसी बीच अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने आज मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम चौहान (CM Chouhan) ने कहा कि प्रदेश में किसी भी प्रकार के अन्य कोई प्रतिबंध फिलहाल नहीं लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रात्रिकालीन कर्फ्यू (Night Curfew) रात के 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। सीएम ने कहा कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां जारी रहेंगी। अन्य सभी कार्यक्रम अपने तय वक्त के हिसाब से चलते रहेंगे।

ALSO READ:6 से 10 जनवरी तक होगी बड़ी कौशल प्रतियोगिता इंडिया स्किल्स 2021

महामारी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि अनावश्यक भीड़ जमा न हो इसके लिए प्रयास किए जाएं। सीएम शिवराज चौहान ने कहा कि सूबे में 15 से 18 वर्षों के किशोरों के लिए वैक्सिनेशन कार्यक्रम का अभियान चलाया जाएगा और बुजुर्गो के वैक्सिनेशन को भी गति दी जाएगी। आज हुई इस बैठक में 15-18 साल के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन जारी की गई। जिसके तहत अब 1 जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। साथ ही 3 जनवरी 2021 से टीकाकरण शुरू होगा।

बैठक में दी गई जानकारी के मुताबिक किशोरों को केवल को-वैक्सीन ही लगाई जाएगी। साथ ही बैठक में यह भी तय हुआ कि रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप/कोविन पोर्टल पर आधार के अलावा 9 अन्य दस्तावेजों में किसी भी एक का प्रयोग किया जा सकता है। इन परिचय पत्रों में स्कूल का आई कार्ड भी मान्य है। वहीं अगर कोई किशोर ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाता है तो उसे रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड मिलेगा। जब वह किशोर वैक्सीन लेने के लिए सेंटर पर जाएगा तो यह रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड बताना आवश्यक होगा। इसके अलावा किशोर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर पंजीयन करवा सकते हैं।