मानसून ने बदली अपनी चाल, अब ऐसा रहेगा आपके शहर के मौसम का हाल

मानसून की गतिविधि अब धीमी पड़ गई। प्रदेश में अब कुछ समय के लिए मानसून से राहत है। बताया जा रहा है कि 2 से 3 दिन बारिश की संभावना कम है।

मानसून ने बीते कई दिनों से झमाझम बारिश का दौर जारी रखा। लेकिन आफत की बारिश ने कई लोगों को पलायन करने को मजबूर कर दिया। अब मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है और मौसम ने कुछ दिन के लिए राहत की सांस ली है। हालांकि तेज बारिश का दौर कुछ दिन बाद पुनः शुरू होगा। मौसम ने बदल छाने की वजह से उमस है जससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई हैं। बताया जा रहा है कि मानसून ट्रफ अभी हिमालय की तरफ जा रहा है। जिसकी वजह से कई कई स्थानों पर नमी रहेगी तो गरज- चमक के साथ वर्षा हो सकती हैं और धूप भी निकल सकती हैं।

बीते 24 घंटे की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के मुताबिक कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश हुई तो कही हल्की से मध्यम दर्ज की गई। उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, रीवा, भोपाल, जबलपुर, कटनी, शहडोल, चंबल, सागर सहित कई संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज हुई। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने की वजह से 20 सितंबर से बारिश का दौर पुनः शुरू हो सकता है।

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में इन जिलों झमाझम बारिश की संभावना हैं। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उज्जैन, इंदौर, भोपाल, रीवा, नर्मदापुरम, जबलपुर, चंबल, ग्वालियर, शहडोल, सागर सहित कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं यले अलर्ट जारी कर भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, जबलपुर, गुना, रायसेन, सतना, शहडोल, सागर, छिंदवाड़ा, सिंगरौली, अनूपपुर, सीधी, छतरपुर जिलों में बिजली गिरने की संभावना जताई है।

Must Read- रविवारीय गपशप : हिंदुस्तान के अनेक प्रांतों में बोली जाने वाली हिंदी भाषा के प्रेम की आसक्ति कैसी होती है – आनंद शर्मा

मानसून ट्रफ

मानसून की गतिविधियां अब कमजोर हो गई है। जिससे मौसम में परिवर्तन देखने को मिला है। कई स्थानों पर बदल छाने की वजह से उमस है तो कही कड़क दुप है तो कभी धूप-छाव की अटखेलियां देखने को मिल रही हैं। मानसून ट्रफ हिमालय की तरफ बढ़ रहा है। जिससे मौसम में आगे भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। मानसून ट्रफ अभी गंगानगर, हिसार, मेरठ, लखनऊ, गया, पुरुलिया, दीघा से बंगाल की खाड़ी तक बन रहा है।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड, ओडिशा, उत्तरप्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तराखंड, मणिपुर, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, केरल, में बारिश गरज चमक के साथ बारिश होने की सम्भावना है।

अगले 24 घंटे के मुताबिक

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में बिहार, सिक्किम, अंडमान व निकोबार, उप हिमालय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, कोंकण गोवा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, लदाख, जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद, उत्तरप्रदेश, केरल, मध्यप्रदेश, लक्षद्वीप, कर्नाटक, तेलंगाना सहित अन्य स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान हैं।

मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, पटना में झमाझम बारिश व वृजपात की भी संभावना है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है और मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।