more

जानिए इंडियन आर्मी की तंदरुस्ती का राज़, खाने में खाते है ये चीज़े

हमारे सैनिक सीमा की सुरक्षा के साथ ही देश पर आने वाली आपदा में भी पूरा सहयोग करते हैं। वह अपनी जान दांव पर लगा कर हमारी रक्षा करने के लिए हमेशा तात्पर्य रहते हैं। इन्हे कई नियमों का पालन करना पड़ता है साथ ही ये पूरी तरह से स्वस्थ होते है। इनके स्वस्थ जीवन का राज क्या है आप जानते है? नहीं जानते होंगे आज हम आपको इनके स्वस्थ जीवन का राज बताने जा रहे हैं।

indian army

आपको बता दे, सेना में तैनात जवानों को व्यायाम करने के साथ उनके खाने का भी पूरा ख्याल रखना पड़ता है। ताकि वह ऊर्जावान रहे। इसके लिए उन्हें एक बार में कम भोजन लेने और बार बार खाने की आवश्यक होती है। साथ ही वो सभी पौष्टिक तत्वों की जरुरत होती है जिससे वह ताकतवर रहे। तो आज हम आपको बताने जा रहे है की सैनिक अपने खाने में किन किन चीज़ों का सेवन करते है जिससे उन्हें पूरी ताकत मिलती है।

Indian Army

आपको बता दे, सैनिक जो खाना कहते है उस खाने में तेल की मात्रा बहुत ज्यादा काम होती है। वहीं उन्हें शुगर युक्त खाना खाना पड़ता है। वे किसी भी सब्जी को पूरा नहीं पकाते क्योंकि ज्यादा पकाने पर उनकी पौष्टिकता नष्ट होती है। इसके अलावा वह उन डिशों का सेवन करते है जो उन्होंने खुद ही इजात की है। जैसे कि – भतकम पूरणपोली, बादाम का गुट्‌टा, अंबिल, सत्तू की लिट्‌टी, आदि चीज़े खाते है।

ऐसी होती है ये चीज़ें –

अंबिल –

अंबिल एक ऐसी डिश है जो भारतीय सेना ने खुद बनाई की है। इसमें चावल को पीसकर उबालते हैं फिर इसमें नमक डालकर मटके में रखते हैं। कुछ घंटों बाद जब खमीर उठता है उसके बाद तब खाते हैं।

बादाम का गुट्‌टा –

इसे खाने से दिमाग बेहद तेज दौड़ता है। इसमें भी गुड़ डाला जाता है और इसके लड्डू बना लिए जाते हैं। भूख लगने पर इसे खाया जाता है।

सत्तू की लिट्‌टी –

इस डिश को बनाने के लिए गर्म पानी में गुड़ और सत्तू का आटा मिलाते हैं। लिट्‌टी के लिए दरदरा पिसा आटा गूंथकर उसमें सत्तू का घोल भरते हैं और लोई बनाकर गोबर के कंडे में सेंकते हैं।

भतकम पूरणपोली –

भतकम पूरणपोली एक मीठी डिश है। इसमें चावल को पकाने के बाद पीसते हैं, गुड़ डालते हैं और लोई बनाकर रखते हैं। इसे बाद में गेहूं की रोटी में भरा जाता है और सेका जाता है।