Breaking News

मेधावी विद्यार्थियों को पुलिस इंटर्नशिप करने का मौका, 25 मई तक आवेदन मान्‍य होंगे | Opportunity for Brilliant Student doing Police Internship

Posted on: 10 May 2019 14:49 by Mohit Devkar
मेधावी विद्यार्थियों को पुलिस इंटर्नशिप करने का मौका, 25 मई तक आवेदन मान्‍य होंगे | Opportunity for Brilliant Student doing Police Internship

भोपाल: मेधावी विद्यार्थियों को मध्‍यप्रदेश पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत कराने एवं उन्‍हें शोध के प्रति प्रोत्‍साहित करने के मकसद से इस साल भी इंटर्नशिप कराई जाएगी। इंटर्नशिप करने के इच्‍छुक विद्यार्थियों को निर्धारित प्रपत्र में अपने जिले के पुलिस अधीक्षक कार्यालय में 25 मई तक आवेदन प्रस्‍तुत करना होगा। पुलिस मुख्‍यालय की प्रशिक्षण शाखा द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षको को भी अपने-अपने जिले के विश्‍वविद्यालय, महाविद्यालय एवं समकक्ष शैक्षणिक संस्‍थानों से संपर्क स्‍थापित कर इंटर्नशिप करने के इच्‍छुक विद्यार्थियों से 25 मई तक आवेदन प्राप्‍त करने के निर्देश जारी किए गए हैं। ”पुलिस इंटर्नशिप योजना” पिछले साल से शुरू हुई थी।

चयनित विद्यार्थियों को 6 हफ्ते की इंटर्नशिप कराई जाएगी, जो आगामी 01 जून से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। यह इंटर्नशिप हर जिले के चिन्हित पुलिस थानों में कराई जाएगी। इंटर्नशिप कराने के लिए इंदौर, भोपाल,जबलपुर व ग्‍वालियर जिले के बड़े थानों में 2 से 3 इंटर्न तैनात किए जाएगें। मध्‍यम स्‍तर के थानों में एक इंटर्न की व्‍यवस्‍था की जाएगी। हर जिले में थानों की प्रशिक्षण क्षमता का आकलन कर योग्‍यता के आधार पर इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थी चयनित किए जायेंगे।

विधि स्‍नातक, इं‍जिनियरिंग, यूजीसी द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थानों से स्‍नातकोत्‍तर, एम.सी.ए, बी.सी.ए., पीजीडीसीए, सीए, सीएस, पुलिस से संबंधित विषयों में डिप्‍लोमा एवं पीएचडी कर रहे विद्यार्थी इस इंटर्नशिप में हिस्‍सा ले सकते हैं। इंटर्नशिप के इच्‍छुक विद्या‍र्थी की आयु एक मई की स्थिति में 21 से 26 वर्ष के बीच होना चाहिए। इंटर्नशिप के लिए स्‍वीकृत विषय पर तीन हजार शब्‍दों का विश्‍लेषणात्‍मक शोध पत्र प्रस्‍तुत करना होगा। सफलता पूवर्क इंटर्नशिप करने पर विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएगें। इंटर्नशिप नि:शुल्‍क होगी। मगर आवास व भोजन की व्‍यवस्‍था विद्यार्थियों को स्‍वयं करनी होगी। चयनित विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार के वेतन व मानदेय की पात्रता नही होगी।

Read More:जीतू जिराती ताई के सामने बोले, ‘रावण’ थे राजीव गांधी

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com