धरती पर भी मौजूद है मंगल गृह, जीवन की नहीं है कोई संभावना

0
103

ऐसा कहा जाता है कि अंतरिक्ष में दूसरे ग्रहों पर जीवन की कोई संभावना नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धरती पर भी एक जगह ऐसी है जहां जीवन की कोई संभावना नहीं है. जी हां, धरती पर शोधकर्ताओं ने एक ऐसी जगह खोजी है जहां जीवन की कोई संभावना नहीं है. बता दें कि इस खोज का मकसद जीवन की संभावनाओं को कम करने वाले घटकों के बारे में शुरुआती जानकारी हासिल करना है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जगह इथियोपिया के डैलोल में जियो थर्मल क्षेत्र के गर्म और खारे तालाबों की हैं. हैरानी की बात तो यह है कि इन तालाबों में किसी भी तरह के जीव तक मौजूद नहीं पाए. ‘नेचर इकॉलॉजी ऐंड इवोल्यूशन’ नामक जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन से पता चला है कि इथियोपिया ये तालाब बहुत ज्यादा एसिडिक प्रॉपर्टी वाले भी हैं. इसी के चलते यहां जीवन पूरी तरह से असंभव है. स्पैनिश फाउंडेशन फॉर साइंस एंड टेक्नॉलजी (एफईसीवाईटी) के शोधकर्ता वैज्ञानिकों ने बताया कि डैलोल क्षेत्र नमक से भरे ज्वालामुखी के मुख (क्रेटर) पर स्थित है.

बता दें कि हाइड्रोथर्मल गतिविधियों के चलते इस जगह पर लगातार उबलता पानी और जहरीली गैसें निकलती रहती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सर्दियों में भी यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है. यह जगह धरती पर स्थित सबसे गर्म वातावरण वाले क्षेत्र में से एक है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक इस जगह को मंगल ग्रह जैसा माना जा चुका है. इस अध्ययन की सह-लेखिका लोपेज गार्सिया ने बताया, “पिछले अनुसंधानों की तुलना में हमने इस बार अधिक नमूनों की जांच की और पाया कि इन खारे, गर्म और अल्ट्रा एसिडिक तालाबों में सूक्ष्म जीवों के पनपने की भी संभावना शून्य है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here