लोहड़ी का पर्व देशभर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. खासकर पंजाबी और सिख समुदाय के लोगों के लिए लोहड़ी का त्योहार विशेष महत्व रखता है. यह पर्व फसल की कटाई और नई फसल की बुवाई से भी जुड़ा होता है. इसलिए किसानों के लिए लोहड़ी का दिन काफी महत्वपूर्ण होता है. पंजाब में किसानों के लिए लोहड़ी को नए वित्तीय वर्ष के रूप में देखा जाता है.

लोहड़ी का पर्व मकर संक्रांति से एक दिन पूर्व मनाया जाता है. सभी को इस पर्व का बेसब्री से इंतजार रहता है. लेकिन इस साल लोहड़ी की डेट को लेकर लोगों के बीच असमंजस की स्थिति है. कुछ लोग लोहड़ी के लिए 13 जनवरी तो वहीं कुछ 14 जनवरी की तारीख बता रहे हैं. यहां जानिए कब मनाई जाएगी लोहड़ी और क्या है लोहड़ी की सही डेट. साथ ही जानते हैं लोहड़ी के शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

14 जनवरी को मनाई जाएगी लोहड़ी

इस साल लोहड़ी का त्योहार शनिवार 14 जनवरी 2023 को है. वहीं 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा. चूंकि लोहड़ी मकर संक्रांति से एक दिन पूर्व होती है. इस कारण लोहड़ी 14 जनवरी को मनाई जाएगी. वहीं लोहड़ी की पूजा के लिए 14 जनवरी 2023 रात 08:57 का समय शुभ है. मान्यता है कि लोहड़ी के बाद से रात छोटी और दिन बड़ा हो जाता है. यानी ठंड धीरे-धीरे कम होने लगती है.

पूजा विधि

लोहड़ी की पूजा पवित्र अग्नि के पास की जाती है. लोग घर के बाहर या किसी खुली जगह पर लोहड़ी की पवित्र अग्नि को जलाते हैं और इसमें मूंगफली, गजक, रेवड़ी, तिल, आदि डालकर इसकी परिक्रमा करते हैं. लोहड़ी में नए फसलों की भी पूजा की जाती है और अग्नि में नई फसल को अर्पित किया जाता है. इसके बाद सभी सुख-समृद्धि की कामना करते हैं.