आज से हो गई सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 की शुरुआत, स्वास्थ्य मंत्री बोले- PM मोदी की चाहत…

नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों तक लाभ पहुंचाने के लिए जिले में सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 चलाया जा रहा है।

Indore News

देश मे टीकाकरण (Corona Vaccination) की गति को और तेज करने के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 की आज शुरुआत की गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने इसकी शुरुआत की है. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने मिशन इंद्रधनुष पोर्टल भी लॉन्च किया. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) चाहते हैं कि टीकाकरण कवरेज 90 प्रतिशत हो. इसके लिए राज्यों और केंद्र को सामूहिक प्रयास करने होंगे.

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्‍सीन को सबसे ताकतवर हथियार के रूप में देखा जा रहा है. यही कारण है कि केंद्र सरकार देश के हर नागरिक को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने पर जोर दे रही है. बता दें कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक देश में कोविड-19 रोधी टीकों की 170 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

क्या है मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान

मिशन इन्द्रधनुष अभियान एक विशेष टीकाकरण अभियान है. जिसमें 0-2 वर्ष के बच्चे तथा गर्भवती माता जो टीकाकरण से छूट गए हैं अथवा वंचित हो गए हैं, उनका हेड काउंट सर्वे कर विशेष टीकाकरण सत्रों में टीकाकरण किया जाएगा. इस अभियान के माध्यम से नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है.

Must Read : MPPSC : 11 फरवरी से पहले अभ्यर्थियों कर लें ये जरुरी काम, वरना बाद में होगा पछतावा

देश में करीब 32 दिन बाद दैनिक मामले 1 लाख से कम

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 83,876 नए मरीज सामने आए. इसके बाद देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,22,72,014 हो गई. देश में करीब 32 दिन बाद दैनिक मामले एक लाख से कम सामने आए. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना से 895 और लोगों की मौत हो गई. इसके बाद कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,02,874 हो गई. देश में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 11,08,938 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 2.62 प्रतिशत है.

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या में 1,16,073 की कमी दर्ज की गई. देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.19 प्रतिशत है. आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 7.25 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 9.18 प्रतिशत दर्ज की गई. देश में अभी तक कुल 4,06,60,202 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.

Mansukh Mandaviya