INDORE NEWS : महिलाओं के लिए सुरक्षित बाजार बना ‘अटाला बाजार’

इंदौर (Indore News) : पुलिस थाना सर्राफा अंतर्गत स्थित गोपाल मंदिर के आसपास फुटपाथ पर तथा छोटी-छोटी दुकानों का एक बड़ा व्यस्ततम मार्केट है, जिसमें महिलाओं से संबंधित उत्पाद काफी कम दाम पर मिलते हैं। अतः इस मार्केट में पूरे शहर की महिलाओं की बहुत भीड़ रहती है और इसी का फायदा उठाकर महिलाओं के पर्स, मोबाइल ,चैन मोटरसाइकिल आदि चोरी करने के लिये संदिग्ध महिलाओं व पुरूषों की आमद बहुत होती थीं। इस कारण इस मार्केट का नाम ही चोर बाजार व अटाला बाजार पड़ गया तथा इस मार्केट को लोग इसी नाम से पुकारने लगे।

इस बात को ध्यान में रखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस थाना सराफा द्वारा एक मुहिम चलाकर इस बाजार से यह अपमानजनक तमगा हटाने के लिए सार्थक पहल की गई तथा बाजार के समस्त छोटे छोटे व्यापारियों को मोटिवेट कर संपूर्ण बाजार क्षेत्र को सुरक्षित बनाने की पहल शुरू की गई। बाजार में दुकानदारों की एक समिति बनाई गई जो मार्केट में निगरानी का काम करती है तथा महिला पुलिस बल ,सादा वस्त्र में पुलिसबल तथा वर्दीधारी पुलिस बल की पेट्रोलिंग टीमें बनाई गई जो संपूर्ण मार्केट समय में लगातार मार्केट में भ्रमण करती हैं।

मार्केट के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर फ्लेक्स पोस्टर लगाकर तथा ऑडियो सिस्टम से अनाउंस करके संदिग्ध व्यक्तियों से सावधान रहने की हिदायत दी गई तथा थाना प्रभारी तथा थाने के नंबर डिस्प्ले किए गए, इसके साथ साथ जन सहयोग से समस्त दुकानों पर कम से कम एक एक कैमरा लगवाना सुनिश्चित किया गया एवं जन सहयोग से मार्केट के सभी चौराहों तथा रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का शुभारंभ किया गया।

इमामबाड़ा चौक पर कैमरे इंस्टॉल किए जा चुके हैं तथा गोपाल स्टूडियो चौक पर कैमरे लगाए जा रहे हैं। इस सारी कवायद से यह मार्केट महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित हो गया है तथा मार्केट में छोटी मोटी चोरियों व छेड़खानी की घटनाओं में पूरी तरह से पाबंदी लग गई है।आज मार्केट का प्रत्येक व्यापारी शान से कह रहा है कि मेरा बाजार चोर बाजार /अटाला बाजार नहीं एक सुरक्षित बाजार है।