HomeबिजनेसIndore News : मुहूर्त के सौदे सोमवार को, मावा भाव घटे

Indore News : मुहूर्त के सौदे सोमवार को, मावा भाव घटे

छावनी मंडी और सियागंज थोक किराना बाजार में सोमवार को मुहूर्त के सौदों के साथ नया व्यापार प्रारम्भ होगा।

(सुनील राज)
Indore News :
छावनी मंडी और सियागंज थोक किराना बाजार में सोमवार को मुहूर्त के सौदों के साथ नया व्यापार प्रारम्भ होगा।

तेल बाजार (प्रति 10 किलो) – मूगंफली तेल इंदौर 1420 – 1440 मुबंई 1425 – 1430 गुजरात लूज 1400 – 1405 सोया रिफाइन्ड तेल इंदौर 1300 – 1305 सोया सॉल्वेंट 1240 – 1245 इंदौर पाम ऑइल 1282 – 1285 कपास्या तेल 1365 – 1370 रुपये।आलू 500 – 1000 चिप्स का आलू 1200 – 1300 प्याज 1500 – 2000 बेस्ट 2500 – 2800 रुपए प्रति 40 किलो। लहसुन 3500 – 5800 रुपये क्विंटल। मावा – 280 रुपए किलो।

पेट्रोल पंप मालिकों को लगी चपत
पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के केंद्र सरकार के निर्णय से पेट्रोल पंप मालिक परेशान हैं क्योंकि पहले से खरीदे गए पेट्रो उत्पादों के भंडार पर उन्हें नुकसान झेलना पड़ेगा। इंदौर के एक पेट्रोल पंप मालिक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पेट्रोल पंप मालिक तेल कंपनियों से जब तेल खरीदते हैं तो उसकी कीमत में केंद्र और राज्य सरकार के शुल्क भी शामिल होते हैं। उत्पाद शुल्क में भारी भरकम कटौती से हमें खासा नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़े – सोने की मांग कोविड पूर्व के स्तर पर पहुंची

राज्य सरकार मूल्य वर्धित कर अर्थात वैट वसूलती है जिसकी वापसी का दावा किया जा सकता है और डीलरों द्वारा किया गया अतिरिक्त भुगतान हर तिमाही में वापस मिल जाता है। मगर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में अतिरिक्त रकम के भुगतान का दावा करने की कोई व्यवस्था नहीं है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने गत बुधवार देर शाम पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की थी। नई दरें गुरुवार से प्रभावी हो गई हैं जिससे इंदौर में पेट्रोल का खुदरा दाम घटकर 107. 40 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम घटकर 91 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती का निर्णय अचानक लिए जाने से देश भर के प्रत्येक डीलर को प्रति पेट्रोल पंप औसतन करीब 1. 5 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि पेट्रोल डीजल के दाम में उतार चढ़ाव से उन्हें फायदा नहीं हुआ है। एक तेल विपणन कंपनी के एक वरिष्ठ कार्याधिकारी ने बताया कि कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से ईंधन की कीमत बढ़ने की उम्मीद में डीलर अपना भंडार बढ़ा लेते हैं।

इससे उन्हें तय मार्जिन से ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका मिलता है। लेकिन उत्पाद शुल्क की कटौती से उन्हें थोड़ी चपत लगेगी। उन्होंने कहा कि यह कारोबार से जुड़ा जोखिम है। केंद्र सरकार ने पिछली बार मार्च और माई 2020 में उत्पाद शुल्क में बदलाव किया था। उस समय दो बार में पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 15 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क बढ़ाया था।

सैमसंग फेलोशिप का ऐलान किया
मुंबई। सैमसंग इंडिया ने अनुसंधान को प्रोत्साहन देने और युवाओं को सामाजिक हित के लिए तकनीक के उपयोग में सशक्त बनाने के उद्देश्य से अपने सिटीजनशिप प्रोग्राम सैमसंग इनोवेशन कैम्पस के तहत सैमसंग फेलोशिप पुरस्कार की शुरुआत की है। यह पहल पावरिंग डिजिटल इंडिया के अपने विजन को लेकर सैमसंग की प्रतिबद्धता को मजबूत बनाती है। सैमसंग ने आईआईटी मद्रास और आईआईटी गुवाहाटी के 100 स्नातक और 30 परास्नातक छात्रों को फेलोशिप दी हैं।

फेलोशिप छात्रों को यातायात अनुमान और ट्रैफिक लाइट के सक्रिय नियंत्रण कैंसर रोधी दवा अनुसंधान इलेक्ट्रिक वाहनों के बिजली प्रबंधन के लिए इंट्रूशन डिटेक्शन सिस्टम और सोलर सेल्स में लिक्विड क्रिस्टल से जुड़ी उनकी चयनित परियोजनाओं को समर्थन देगी। इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र बीटेक डुअल डिग्री (बीटेक प्लस एमटेक) और एमटेक व एमएस (रिसर्च) कर रहे छात्र सॉफ्टेयर या हार्डवेयर उत्पाद तैयार करने से जुड़ी परियोजना पर काम कर रहे छात्र फेलोशिप के लिए पात्र हैं।

ओकेक्रेडिट ऐप पर अब हो सकेगा ऑनलाइन पेमेंट
भारत भर में छोटे व्यापारियों के जीवन को आसान बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुएए ओकेक्रेडिट इन व्यापारियों को अपने डिजिटल लेजर ऐप के भीतर ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा देगा। ओकेक्रेडिट डिजिटल बहीखाता क्षेत्र की अग्रणी कंपनी है।

ये छोटे और मध्‍यम दुकानदारों को अपना बहीखाता ऑनलाइन रखने की सहूलियत प्रदान करती हैए जिससे इन दुकानदारों के लिए उधार पर सामान बेचना और खरीदना आसान हो जाता है। ओकेक्रेडिट ऐप में ऑनलाइन पेमेंट के साथ व्यापारी अब न केवल अपने बकाया उधारी का रिकॉर्ड रख सकते हैं बल्कि अपने ग्राहकों से डिजिटल रूप से पेमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही वे अपने सप्‍लायर्स को उनसे मिले बिना भी पेमेंट कर सकते हैं।

कोटक ने दो लाभार्थियों की घोषणा की
कोटक महिंद्रा ग्रुप ने हाल ही में शुरू की गई अपनी सीएसआर प्रयास कोटक शिक्षा निधि के अंतर्गत पहले दो लाभार्थियों की आज घोषणा की। कोटक शिक्षा निधि उन छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता देती है जिनके माता पिता में से किसी एक अभिभावक माता पिता और परिवार के कमाने वाले मुख्य सदस्य की कोविड – 19 के कारण मृत्यु हो चुकी है।

वनिशा पाठक और विवान पाठक भाई बहन जिनकी उम्र क्रमश: 17 और 11 वर्ष है भोपाल के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे हैं उन्होंने 2021 में अपने माता पिता को कोविड-19 के कारण खो दिया था। कोटक शिक्षा निधि का लाभ उठाने के लिए उनके आवेदन के आधार पर कोटक को यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि वनिशा और विवान दोनों को शैक्षणिक वर्ष 2021 व 22 से कोटक शिक्षा निधि के प्राप्तकर्ताओं के रूप में चुना गया है।

एंड पिक्चर्स पर धमाका
जब मानवता प्रकृति की सेवा करती है तो बदले में प्रकृति भी मानवता की सेवा करती है। इस फेस्टिव सीजन सभी प्राणियों के मिल जुलकर रहने के महत्व को सामने लाते हुए एंड पिक्चर्स 7 नवंबर को रात 8 बजे धमाकेदार दोस्ती प्यार सद्भावना और उम्मीदों से भरी फिल्म हाथी मेरे साथी का प्रीमियर लेकर आ रहा है।

इंसान और जानवरों के बीच एक खूबसूरत रिश्ता दिखाती यह फिल्म एक प्रेरणादायक कहानी है जिसमें ये दोनों प्रजातियां पर्यावरण तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों से एक दूसरे की रक्षा करने के लिए एक साथ आती हैं। इस फिल्म के प्रीमियर के साथ यह चैनल अपने दर्शकों को सार्थक सिनेमा दिखाना चाहता है और उनके साथ एक विचारणीय और उत्साहजनक फेस्टिव सीजन मनाना चाहता है।

एयरटेल के शानदार ऑफर
दिवाली बस नजदीक है और अपने प्रियजनों को विशेष महसूस कराने का यह सबसे अच्छा समय है। इस साल भारी बिक्री के साथ स्मार्टफोन के साथ उन्हें सरप्राइज करें क्योंकि यह एक अविस्मरणीय दिवाली उपहार हो सकता है। एयरटेल उन ग्राहकों को 6000 रुपये का आकर्षक कैशबैक दे रहा है जो प्रमुख ब्रांडों से 12000 रुपये (लगभग) तक की कीमत वाला नया स्मार्टफोन खरीदते हैं।

सिर्फ कैशबैक ही नहीं इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने वाले ग्राहकों के 150 स्मार्टफोन की एक बार स्क्रीन टूटने पर सर्विफाई द्वारा उसे मुफ्त स्क्रीनरिप्लेसमेंट की भी सुविधा मिलेगी। विस्तृत जानकारी के लिए एयरटेल डॉट इन लिंक पर क्लिक करें।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular