Indore: नारायणबाग कॉलोनी में लगा पहला रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, 1 लाख से ज्यादा लगाए जाने का है लक्ष्य

वार्ड 57 की नारायण बाग कॉलोनी में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं नागरिकों, ह्यूमन मैट्रिक्स एनजीओ के सहयोग से नारायण बाग कॉलोनी में शत-प्रतिशत रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने का कार्य पूरा किया गया है।

Indore: आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देश के क्रम में शहर में चलाया जा रहे भू जल संरक्षण अभियान के तहत शहर में एक लाख से अधिक रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने के लक्ष्य के क्रम में वार्ड 57 की नारायण बाग कॉलोनी में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं नागरिकों, ह्यूमन मैट्रिक्स एनजीओ के सहयोग से नारायण बाग कॉलोनी में शत-प्रतिशत रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने का कार्य पूरा किया गया है।

पूर्व पार्षद दीपिका कमलेश नाचन ने बताया कि वार्ड 57 की नारायण बाग कॉलोनी में मकान और फ्लैट मिलाकर 327 परिवार निवासरत है। इस कॉलोनी में पहले से ही 50% घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे हुए थे बचे हुए मकानों में नगर निगम, ह्यूमन मैट्रिक्स एनजीओ और पार्षद दीपिका कमलेश नाचन की मदद से परिवारों को पानी की महत्ता के बारे में बताकर, की वाटर लेबल दिन पर दिन बहुत कम होते जा रहा है आने वाले समय में पानी की विकराल समस्या हो सकती है आप जितना पानी उपयोग करते हैं उतना पानी धरती को वापस देना हमारा सामाजिक दायित्व है, वाटर रिचार्जिंग के क्या फायदे हैं आदि बातों पर चर्चा कर समझाया गया, कॉलोनी में कुल 48 बोरिंग है अधिकतर मकानों में पिट बनाकर छतो का पानी पाइप लाइन के माध्यम से और फिल्टर कैप्सूल लगाकर उतारा गया।

Must Read- Bigg Boss में Rakhi Sawant बॉयफ्रेंड Adil Khan Durrani के साथ लेंगी एंट्री? खुद किया खुलासा

इस कार्य में नारायण बाग रहवासी संघ की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही। आज नारायण बाग निवासी संघ के पदाधिकारियों को सम्मान पत्र एवं इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यक्तियों का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर पूर्व पार्षद दीपिका कमलेश नाचन ने बताया कि वार्ड की तीन और कॉलोनी पंतवैध्य कॉलोनी, जति कॉलोनी ओर गणेश कॉलोनी में 90% वाटर रिचार्जिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है।