देश

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ हवाई यात्रा में कैसी होगी व्यवस्था, रिहर्सल आज

इंदौर। लॉकडाउन-4 कल से पूरे देश में लागू हो गया है, जो 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन इसमें केन्द्र सरकार ने कई तरह की छूट दी है और लोक परिवहन के साधनों को भी धीरे-धीरे खोला जा रहा है। अगले कुछ दिनों में निर्धारित रुटों पर घरेलू उड़ानें भी शुरू की जा सकती है। इसके चलते आज इंदौर एयरपोर्ट पर कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किस तरह संचालन होगा उसकी रिहर्सल की जाएगी।

अभी मजदूरों के लिए बसों और ट्रेनों की व्यवस्था तो केन्द्र और राज्य सरकार करवा रही है, वहीं ई-पास के जरिए निजी वाहनों से भी लॉकडाउन में फंसे लोग अपने-अपने घर पहुंच रहे हैं। अभी विशेष परिस्थितियों में कार्गो और अन्य उड़ानें आ रही है। कल भी इंदौर एयरपोर्ट पर सेना का विशेष विमान आया और महू के एक जवान को इलाज के लिए लखनऊ ले गया। एम्बुलेंस को भी इसीलिए अंदर जाने की अनुमति दी गई। लखनऊ में सेना के प्रमुख कमांड हॉस्पिटल है, जहां पर इस जवान का इलाज होगा।

वहीं अभी विशेष विमानों के जरिए विदेशों में मौजूद लोगों को भारत लाया जा रहा है। वहीं आने वाले दिनों में चुनिंदा रुटों पर घरेलू उड़ानें भी शुरू की जाएगी, जिसकी तैयारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शुरू करवा दी है। इंदौर एयरपोर्ट पर हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर कोरोना प्रोटोकॉल के तहत तैयारियां कर ली गई हैं। एयरपोर्ट पर प्रवेश से लेकर बोर्डिंग और विमान में बैठने तक सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। लिहाजा आज इसकी रिहर्सल भी की जा रही है।

डीजीसीए और सिविल एविएशन सिक्युरिटी ऑफ इंडिया ने कुछ नियमों में परिवर्तन भी किया है। पानी की बोतल के साथ सेनेटाइजर को भी ले जाने की छूट हवाई यात्रियों को दी गई है। वहीं सुरक्षा स्टाफ, यात्रियों के बीच की दूरी, सामान को संक्रमणमुक्त करने, बोर्डिंग पास, लम्बी साइज के हैंडल मेटल डिटेक्टर, डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग और अन्य कई तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। लिहाजा इन सबकी रिहर्सल पूरे एयरपोर्ट स्टाफ, सुरक्षा कर्मचारी और अन्य को दी जाएगी, ताकि जब भी केन्द्रीय उड्डयन मंत्रालय उड़ानों की अनुमति दे तब आसानी से ऑपरेशन शुरू किया जा सके।

Related posts
देश

वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स लंदन के -star 2020 में शामिल किया रक्तनायक को सम्मानित

इन्दौर। कोरोना महामारी में जहाँ एक ओर…
Read more
breaking newsदेशमध्य प्रदेश

देश के टॉप 50 विधायकों में रमेश मेंदोला भी शामिल, इस तरह हुआ सर्वे

भोपाल। देशभर के विधायकों में से फेम…
Read more
जम्मू कश्मीरदेश

भाजपा के राम के बाद सपा की श्रीकृष्ण पर सियासत, अखिलेश यादव ने शेयर की फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group