दिल्लीदेश

अगले तीन दिनों तक बदलेंगे मौसम के मिजाज, कृषि विभाग ने किसानों को दी ये सलाह

नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच मौसम का मिजाज अगले तीन दिनों तक बदलने वाला है. दरअसल, मौसम विभाग का कहना है कि दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. वहीं पश्चिम की और 22 और 23 मई को तेज हवाओं के साथ हलकी बारिश होने के भी आसार हैं. बता दें कि 24 मई से 26 मई तक राज्य में मौसम आमतौर पर गर्म रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि नरमा की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ख़ास ध्यान रखें। रबी फसल की कटाई के बाद खाली खेतो की गहरी जुताई कर जमीन को खुला छोड़ दें, ताकि सूरज की तेज धूप से गर्म होने के कारण इसमें छिपे कीड़ों के अंडे और घास आदि के बीज नष्ट हो जाएं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके अलावा मौसम विभाग ने किसानों को कोरोना वायरस के चलते सलाह दी है कि खेत में मुह पर मास्क पहनकर काम करें, कुछ-कुछ देर सेनेटाइजर से हाथों को साफ़ करें।

अम्फान तूफ़ान की तबाही-

दूसरी ओर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफ़ान ने तबाही मचा रखी है. जानकारी के अनुसार, दोनों राज्यों में इस तूफ़ान की वजह से अब तक करीब दस लोगों की मौत हो चुकी है. देर रात तक यहां तेज बारिश और हवाएं चलती रही.

तूफ़ान की रफ़्तार जब तक धीमी हुई, कोलकाता में सबकुछ तबाह हो चूका था. शहर में चारों ओर पानी भर चूका था. सभी गाड़ियां नाव की तरह तैर रही थी. सड़कों पर पेड़ उखड़े पड़े थे. बड़े बड़े होर्डिंग, बिजली के पोल औंधे मुंह गिरे हुए थे.