दिल्लीदेश

भीषण गर्मी के बाद अब आई नई मुसीबत? सांस लेना हो सकता है मुश्किल!

नई दिल्ली : देशभर में लॉकडाउन के चलते दिल्ली की हवा साफ़ होने लगी थी. लेकिन, जब से लॉकडाउन में दिल्ली वासियों को छूट मिली है तब से एक बार फिर दिल्ली की हवा का स्तर गिरता दिखाई दे रहा है. फिलहाल दिल्‍ली का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 128 है. भले ही यह इंडेक्स सामान्य कैटेगरी में आता है, लेकिन फिर भी यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

दूसरी ओर सिस्‍टम ऑफ एयर क्‍वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्‍ट एंड रिसर्च (SAFAR) संस्था के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 10 का दिल्‍ली में स्‍तर करीब 141 रिकार्ड किया गया है, जबकि पीएम 2.5 करीब 54 रिकार्ड किया गया है. संस्था के अनुसार, अगले 48 घंटे में हवा की रफ़्तार बढ़ सकती है. जिसके चलते वातावरण में प्रदूषण की बढ़ोतरी होगी। संस्‍था के अनुमान के मुताबिक, 26 मई को दिल्‍ली में पीएम 10 का स्‍तर 141 से बढ़कर 243 तक पहुंच सकता है.

हालांकि सफर ने कहा है कि “वर्तमान समय में हवा की दिशा पश्चिम से उत्‍तर पश्चिम की तरफ है, लिहाजा इस आंधी का दिल्‍ली की आवोहवा में बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. 28 मई को हवा की दिशा में बदलाव के बाद दिल्‍ली की आबोहवा में प्रतिकूल असर पड़ सकता है.