मध्य प्रदेश

Weather Update: इस बार MP में मॉनसून की एंट्री लेट, गर्मी बनी वजह

भोपाल: मॉनसून को लेकर इस बार मध्यप्रदेश के लिए अच्छी खबर नहीं है। दरअसल, तेज गर्मी ना पड़ने की मार इस बार मॉनसून पर पड़ती दिख रही है। मौसम विभाग के मुताबिक़ मध्यप्रदेश में इस बार मॉनसून एक हफ्ते की देरी से आएगा। 1940 के बाद ये पहला मौका है जब मॉनसून देर से आता दिख रहा है।

समय से पहले शुरू हुई मॉनसून की एक्टिविटी

कहा जा रहा है कि देश में लगे लॉकडाउन से प्रदूषण में कमी आई है, जिसकी वजह से प्रदेश में प्री-मॉनसून एक्टिविटी समय से पहले शुरू हो गयी हैं। यही वजह है कि मई में तीखी गर्मी पड़ने के बजाए आंधी-बारिश हो रही है। तेज़ गर्मी ना पड़ने की मार मॉनसून पर पड़ेगी।

भोपाल में बदल रहा मौसम

देश के कई हिस्सों में बदल रहा मौसम अब भोपाल में भी कई एंग दिखा रहा है। खुशनुमा सुबह के बाद तीखी दोपहर और फिर तेज़ हवाओं के साथ सुहानी शाम। एक दिन में कई बार बदल रहे मौसम का मजा भोपाल के लोग ले रहे हैं। कहीं हल्की बूंदा-बांदी को कहीं ओला-बारिश, मध्य प्रदेश के मौसम का इन दिनों कुछ ऐसा ही मिजाज़ चल रहा है।

20 जून के बाद होगी मॉनसून की एंट्री

मध्यप्रदेश में प्री-मॉनसून की गतिविधियाँ भले ही शुरू हो गई हो लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक़ राज्य में मॉनसून 20 जून के बाद दस्तक देगा। मौसम विभाग के मुताबिक जितनी ज्यादा गर्मी पड़ती है, जितनी ज्यादा तपन होती है उतना ही बेहतर मॉनसून रहता है। लेकिन इस बार तीखी गर्मी ना पड़ने के कारण मॉनसून पर असर पड़ सकता है।