Breaking News

भारत का जवाब- चीन ने डाली गश्त में बाधा, भारतीय सैनिक जानते हैं सीमा क्षेत्र

Posted on: 21 May 2020 10:27 by Bharat Prajapat
भारत का जवाब- चीन ने डाली गश्त में बाधा, भारतीय सैनिक जानते हैं सीमा क्षेत्र

नई दिल्ली। पिछले दिनों भारत और चीन के बीच हुई झड़प को लेकर अब भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसका जवाब दिया है। मंत्रालय ने चीन के उन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है जिसमें उसने कहा था कि भारतीय सैनिक लद्दाख और सिक्किम सीमा को पार कर चीन में दाखिल हो गए थे। भारत ने कहा कि हम सीमा प्रबंधन को लेकर जिम्मेदार रुख अपना रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि चीन ने सीमा पर भारतीय सैनिकों की सामान्य गश्त में बाधा डालने की शुरुआत की थी। भारतीय सैनिक सीमा क्षेत्र को जानते हैं, चीनी सैनिकों की ओर से ही सुरक्षाबलों की गश्त में बाधा डाली गई। प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे आरोप जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय सुरक्षा बलों ने पश्चिमी सेक्टर में अथवा सिक्किम सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा रेखा एलएसी पार करने के प्रयास किए हैं वह गलत है।

वहीं भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर मंत्रालय ने कहा कि भारतीय बल अपनी सैन्य सीमा में ही गतिविधियां कर रहे हैं। बता दे कि भारत ने यह जवाब चीन के उन आरोपों पर दिया है, जिसमें उसने भारत पर झड़प शुरू करने का आरोप लगाया था। भारत ने कहा दोनों देश बातचीत कर रहे हैं। हम पड़ोसी देश के साथ शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दे कि 9 मई को भी उत्तरी सिक्किम के नाकूला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प हुई थी। इस दौरान लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास चीनी सेना के हेलीकॉप्टर दिखाई दिए थे। जिस पर अब भारत ने सुखोई विमानों से पेट्रोलिंग शुरू कर दी है। वहीं चीन ने इस क्षेत्र में सैन्य गतिविधि भी बढ़ाई थी जिसको लेकर भारत ने भी इस क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती की है।

मालूम हो गालवन नदी के पास जिस क्षेत्र में भारत और चीन के बीच विवाद हुआ है। यह क्षेत्र सन 1962 में भारत-चीन के बीच हुए युद्ध के दौरान काफी अहम था। जहां भारतीय सेना की एक पोस्ट हुआ करती थी जिसे चीन ने घेर लिया था जिसके बाद शुरू हुई झड़प जंग में तब्दील हो गई थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com