देश

देश के इन राज्यों में कहर ढाएगी गर्म हवाएं, अलर्ट जारी

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान ‘अम्फान‘ ने ओडिशा और बंगाल में खासी की तबाही मचाई है। जिसके चलते न सिर्फ इन राज्यों में बल्कि आसपास के कई क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हुई है। वहीं अब भारतीय मौसम विभाग ने अपने नए बयान में गर्मी बढ़ने की का अंदेशा जताया है।

आईएमडी ने शुक्रवार को कहा है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार तक गर्म हवाएं चलने की संभावना है, जबकि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पांडुचेरी और कराईकल में भी भीषण गर्मी पड़ेगी। वहीं मौसम विभाग ने इसको लेकर 5 दिन का अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में राजधानी दिल्ली में भी तापमान 40 से पार रहेगा तो वही असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आगामी 6 घंटों में भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अम्फानके चलते जम्मू कश्मीर के ऊपर बना विक्षोभ बेअसर हो गया है। इस तूफान के कारण हवा का रुख भी बदला है। अब राजस्थान की ओर से दिल्ली में हवा का प्रवाह हो रहा है जिससे में पारा बढ़ेगा।

इससे पहले वैज्ञानिकों ने कहा था कि साल 2020 विश्व का सबसे गर्म साल रहेगा इस दौरान गर्मी पिछले 4 साल के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर देगी। यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन का अनुमान है कि साल 2020 काफी गर्म रहेगा। अमेरिकी एजेंसी ने भी दावा किया है कि 2020 में गर्मी के पिछले 5 साल के रिकॉर्ड टूट जाएंगे।