breaking newsscroll trendingदिल्लीदेश

चीन के बेकफूट की वजह बने अजित डोभाल!, कल ही की थी बात

नई दिल्ली। गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद चीन और भारत में बढ़ते तनाव को अब कुछ राहत मिली है। जी हां अब खबर आ रही है कि घाटी में चीनी सेना और भारतीय जवान 1.5 किलोमीटर तक पीछे हट गई है। चीनी सेना के पीछे हटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को वजह माना जा रहा है। दरअसल खबर आ रही है कि डोभाल ने रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से इस मामले पर वीडियो कॉल के जरिये बात की जिसके बाद आज चीनी सेना ने अपने कदम पीछे कर लिए।

बता दें कि चीन मई से ही लगातार गलवान घाटी में हरकत में था, जिसके बाद 15 जून को हुई झड़प ने दोनों देशों के बीच खटास ला दी। मीडिया रिपोर्ट की माने तो डोभाल और चीनी विदेश के बीच इस बातचीत में दोनों देशों के बीच शांति की पूर्ण बहाली और भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों, इसके लिए साथ मिलकर काम करने जैसे मुद्दों पर बात हुई है। गौरतलब है कि आज दोनों देशों की सीमाओं पर लगभग 1.5 किलोमीटिर तक सैनिक पीछे हो चुके हैं। यही नहीं बताया जा रहा है कि इसके अलावा दो और जगहों से भी चीनी सेना पीछे हटी है। साथ ही दोनों पक्ष अस्थायी ढांचे को भी हटा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि गलवान घाटी में जहां चीनी सैनिकों ने अपनी सीमा पर आगे तक टेंट लगा दिए थे उन्हें भी अब हटा लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत ने चीनी सैनिकों के हटने का फिजिकल वेरिफिकेशन भी कर लिया है। बता दें कि झड़प के बाद से ही जहां एक तरफ दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा था तो वहीं दोनों देशों की और से इस मामले को बातचीत कर सुलझाने का भी प्रयास किया जा रहा है। चीन का पीछे जाना भारत की कामयाबी है।