breaking newsअन्यदेश

कोरोना के बीच फैली एक और गंभीर बीमारी, बच्चों को बना रही शिकार

 

मुंबई: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस का मार झेल रहा है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई है लेकिन अब यहां कोरोना के साथ एक और गंभीर बिमारी ने दस्तक दे दी है। ये बीमारी बच्चों में देखी जा रही है। मुंबई के वाडिया अस्पताल में करीब 100 बच्चों को भर्ती कराया गया है, जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। इनमें से 18 बच्चे Paediatric Multisystem Inflammatory Syndrome (PMIS) का शिकार पाए गए है।

इस बीमारी के लक्षण 10 महीने के बच्चे से लेकर 15 साल तक के बच्चों में देखने को मिले। इसने डॉक्टर्स की चिंता और बढ़ा दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन 18 में से 2 बच्चों की कोरोना से ठीक होने के बाद इस बीमारी से मौत भी हो गई है। अस्पताल ने ICMR को इसकी जानकारी दी है।

ये है बीमारी के लक्षण-

  • बुखार आना
  • स्किल में रैश होना
  • आंखों
  • में जलन होना
  • पेट संबंधी बीमारियां

वाडिया अस्पताल की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. शकुंतला प्रभु के मुताबिक, मार्च से लेकर अब तक 600 बच्चों के टेस्ट हुए, इनमें से 100 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कोरोना पॉजिटिव बच्चों में से ही 18 बच्चे PMIS का शिकार मिले है। ये कावासाकी जैसे लक्षण हैं, पर कावासाकी छोटे बच्चों में देखने को मिलती है।

शकुंतला प्रभु के मुताबिक, इस बीमारी के लक्षण को समय पर पहचानना जरूरी है, तभी इलाज किया जा सकता है। बहुत बच्चे रिकवर हो कर गए हैं. जिनकी मौत हुई वो क्रिटिकल कंडिशन में यहां पर आए थे। जिस बच्चे की मौत हुई उसमें बहुत समय से ये लक्षण थे, लेकिन समय पर पता नहीं चल पाया। समय पर इसे पहचनना जरूरी है। ये रेयर है और हम अभी देख रहे हैं।

Related posts
देश

सितंबर से तेलंगाना से कर्नाटक और महाराष्ट्र के लिए शुरू होगी बस सेवाएं, बैठक में लिया बड़ा फैसला

हैदराबाद। वैश्विक महामारी कोरोना…
Read more
देशमध्य प्रदेश

इंदौर जिले के घर-घर पहुंचेगा पानी, सीएम ने किया नर्मदा सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन

इंदौर 26 सितम्बर, 2020 मुख्यमंत्र…
Read more
देशमध्य प्रदेश

सांवेर में मुख्यमंत्री और ज्योतिरादित्य सिंधिया का शो पूरी तरह से फ्लाॅप

इंदौर : मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group