इन्दौर, दिनांक 07 अक्टुबर 2022। महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में शहर की वायु गुणवत्ता सुधार एवं एयर क्वालिटी इण्डेक्स के साथ ही शहर के यातायात को लेकर सिटी बस ऑफिस में क्लीन एयर कैटेलिस्ट टीम के माध्यम से कार्यशाला आयोजित की गई।

बैठक में अपर आयुक्त श्री ऋ़षभ गुप्ता अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, प्रदुषण कन्ट्रोल बोर्ड श्री द्विवेदी, यातायात पुलिस के श्री संतोष उपाध्याय, आरटीओ के अधिकारी, क्लीन एयर कैटेलिस्ट डॉ अजय नागपुरे डॉ कौशिक हजारिक, मेघा नामदेव, डॉ शैलेन्द्र यादव, डॉ निवेदिता बारमैन, सौरभ पोरवाल, डॉ संजर अली एवं रितेश पाटीदार, शहर की विभिन्न संस्थाऐं जिनमें एसआईएसआईटीएस कॉलेज, एक्रोपोलिस कॉलेज, बॉम्बे हॉस्पिटल, नर्सिंग कॉलेज, सामाजिक संस्थाऐं पहल, दीनबंधु, आईजी, युएसएआईडी के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यशाला के दौरान क्लीन एयर कैटेलिस्ट द्वारा शहर के विस्तृत सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रेजेटेशन के द्वारा विभिन्न संस्थाओ एवं संस्थानों के समक्ष प्रस्तुत की गई तथा संस्थाओ के प्रतिनिधियों से चर्चा व सुझाव भी प्राप्त किये गये।

Also Read : Indore क्राइम ब्रांच ने हथियारों का पकड़ा बड़ा जखीरा, प्रदेश के कई बड़े शहरों में हो रही है तस्करी

कार्यशाला में महापौर श्री भार्गव द्वारा रिपोर्ट के संबंध में निर्देश दिये गये कि उद्योगो के रहते हुए, उद्योगो से होने वाले प्रदुषण का क्यां सॉल्युशन किया जा सकता है, यह भी रिपोर्ट में शामिल करे, ताकि उद्योग भी चलते रहे और प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सके। रिपोर्ट वार्डवाइस तथा डिटेल में बनाए, वार्ड में क्यां समस्या है, उनका क्यां निराकरण किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार चौराहो पर वायु प्रदुषण को रोकने व समाप्त करने के संबंध में क्यां’-क्यां कार्यवाहियां की जाना है, यह भी रिपोर्ट में उल्लेख करे। प्रदुषण विभाग के जो नॉर्म्स और नियम है, उनका भी अध्ययन कर समावेश करे। जो भी सुझाव आए है, उनको शामिल करे। मुख्यरूप से यातायात और वायु प्रदुषण नियंत्रण दोनो पर एक साथ कार्य किया जावे।

महापौर जी ने इंदौर में आदर्श वार्ड बनाऐं, जो कि प्रदुषण से मुक्त भी हो और सुदृढ व सुचारू यातायात व्यवस्था के भी निर्देश दिये, मॉडल वार्ड में प्रदूषण नियंत्रण के साथ यातायात प्रबंधन अवधारणा कर रिपोर्ट में सम्मिलित किया जावे, ताकि उससे प्रेरित होकर शहर में प्रत्येक वार्ड को प्रदुषण मुक्त एवं यातायात समस्या से मुक्ति करने का प्रयास किया जा सके।

विदित हो कि आज दिनांक 7 अक्टुबर 2022 को क्लीन एयर कैटेलिस्ट द्वारा शहर में वायु प्रदुषण सुधार को लेकर विस्तृत सर्वेक्षण किया गया, जिसमें गतिविधियों तथा उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर प्रमुख वायु प्रदूषण के स्त्रोतों को चिन्हित किया गया और यह भी बताया गया की ये विभिन्न स्त्रोत शहर के किन स्थानों में पाए जाते है साथ ही साथ वायु प्रदूषण के शमन के निवारणों का भी चुनाव विशेषज्ञो द्वारा शहर के साथ प्रमुख व प्रमुख संस्थानो के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर चयन किया गया, जिसका विस्तृत प्रेजेटेशन प्रस्तुत किया गया।