भारत के दक्षिणी इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। इसी के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। इस बदलते मौसम की वजह से भारतीय मौसम विभाग में आज 7 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, गोवा, कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना है।

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज यानि सोमवार, 28 नवंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस बना रह सकता है। इसके साथ ही अगले दो दिन में सुबह के वक्त आसमान में धुंध बढ़ सकती है जबकि पूरे दिन आसमान साफ रहेगा। वहीं, प्रदूषण की बात की जाए तो दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब कैटेगरी में है। राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिन यानी रविवार को औसम वायु गुणवत्ता सूचकांक 328 रह सकता है, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात की जाए तो मौसम में तब्दीली के आसार कम हैं। हालांकि, आने वाले दिनों में यहां लगातार तापमान में गिरावट हो सकती है। सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। नोएडा की बात करें तो आज यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके साथ ही सुबह के वक्त आसमान में धुंध रह सकती है।

Also Read : आपने हमें पैदा किया ही क्यों? जब पिता पर चिल्लाए थे Amitabh Bachchan, गुस्से में पूछा था ऐसा सवाल

तापमान में काफी गिरावट

दिल्ली-यूपी से लेकर उत्तराखंड समेत उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले हफ्ते में तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। हालांकि, उत्तर भारत के राज्यों में रात के समय नमी के साथ मौसम शुष्क बना हुआ है। लेकिन देश के कुछ राज्यों में आज भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में अब कोहरे की शुरुआत हो चुकी है। पहाड़ों पर बर्फबारी से शीतलहर चल रही है, जिससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है।

इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ताजा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है।वर्तमान में 2 सिस्टम एक्टिव है। पहला दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र निचले क्षोभमंडल स्तरों में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ने की पूरी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज पहाड़ी इलाकों में हिमपात के साथ-साथ बारिश के आसार है।आज गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश हो सकती है।आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश की संभावना है। पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अभी अगले एक हफ्ते तक मौसम शुष्क ही रहेगा। प्रदेश में 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है

इन राज्यों में बारिश के आसार

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक दक्षिण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, गोवा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश के आसार है। वही देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा।दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम साफ रहने का अनुमान है। अगले चार से पांच दिनों में ओडिशा के न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की कमी आएगी। वही, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, गोवा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है और देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा।