देश के उत्तरी हिस्से में जहां पिछले कई हफ़्तों से लगातार कड़ाके की सर्दी देखने को मिल रही है तो वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान सहित मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना भी जताई है। हालांकि शीतलहर न चलने के कारण बीते दो दिनों से तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है।

IMD ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश देखने को मिल सकती है तो वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जम्मू-कश्मीर राजस्थान, लेह लद्दाख में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

राजधानी दिल्ली में बारिश का अलर्ट

दिल्ली में 24 जनवरी से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा साथ ही 24 से 26 तक दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश की संभावना है। अगर बात करें तापमान की तो रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बात करें दिल्ली के प्रदूषण की तो राजधानी में एक्यूआइ 306 रहा, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है।

उत्तरप्रदेश में छाए रहेंगे बादल

उत्तर प्रदेश के बीतें दिन कानपुर समेत कई जिलों में बारिश देखने को मिली। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 28 जनवरी तक अलग-अलग हिस्सों में मध्यम बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई है। लखनऊ, अयोध्या सहित अमेठी, अंबेडकरनगर और सुल्तानपुर में बारिश दर्ज गई। मौसम विभाग की मानें तो 27 जनवरी तक ऐसा ही मौसम रहेगा इसके साथ ही गौंडा जिले में बीतें दिन ओलावृष्टि हुई। हालांकि आज आगरा, लखनऊ व सुल्तानपुर में धुप निकली।

पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फवारी

पिछले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर सहित लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम वर्षा के साथ बर्फबारी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी से पहले मैदानी इलाके में बारिश की तथा शिमला में भारी बर्फ़बारी की संभावना जताई है। जिसका असर साफ़ तौर पर मैदानी क्षेत्रों में देखा जा सकता है। हालांकि देश के कई हिस्से में 27 जनवरी तक ओलावृष्टि भी देखने को मिलेगी।

राजस्थान में शीतलहर का अलर्ट जारी

राजस्थान में इस सीजन की सबसे ज्यादा कड़ाके की सर्दी का दौर चल रहा है। हालांकि राज्य में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। जिसके चलते लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि, राज्य में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। जिसके चलते लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिलेगी।

Also Read : Business Idea: 50 हजार रुपए में शुरू करें यह बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, UP समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश मुसीबत बढ़ाने वाली है।वही पहाड़ी इलाकों में 24 और 25 जनवरी को हल्की बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। अभी उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानी इलाकों के तापमान में दिन में बढ़त दिख रही है। अगले कुछ घंटों के बाद बारिश और आसमान में बादल एक बार फिर ठंड बढ़ा सकती है।