घड़ी केवल समय ही नहीं बताती बल्कि इससे घर के लोगों के सुख-दुख और शुभ-अशुभ समय भी जुड़े होते हैं.और घडी लगभग सभी घरो में पाई जाती है अगर आप घड़ी को केवल समय बताते वाली वस्तु समझकर कहीं भी टांग देते हैं या लटका देते हैं, तो इससे आपको कई तरह की परेशानियों का सामान करना पड़ सकता है. इसलिए घड़ी खरीदते समय और घर पर घड़ी को लगाते समय वास्तु शास्त्र के अनुसार बताए इन नियमों को जरूर ध्यान में रखें.
आप घर के लिए नई घड़ी खरीदने वाले हैं तो घड़ी के रंग और आकार का भी ध्यान रखें और इसे वास्तु के अनुसार उचित दिशा में लगाएं. इससे घर पर सकारात्मकता का संचार होता हैं और घड़ी के साथ ही घर-परिवार के लोगों का समय भी अच्छा बीतता है. वास्तु के अनुसार जानते हैं घड़ी लगाने की सही दिशा, रंग और आकार के बारे में.

किस दिशा में लगानी चाहिए घडी

घड़ी लगाने के लिए पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही आप पश्चिम और उत्तर दिशा में भी घड़ी लगा सकते हैं.
लेकिन दक्षिण दिशा में भूलकर भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए.घर की बालकनी या बरामदे भी घड़ी न लगाएं. दरवाजे के ठीक ऊपर भी घड़ी लगाने से बचें.

वास्तु के अनुसार घड़ीयो के शुभ-अशुभ रंग

घर पर ऑरेंज या गहरे हरे रंग की घड़ी लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. नीले और काले रंग की घड़ी को भी घर के लिए अशुभ माना गया है.
गहरे लाल रंग की घड़ी को भी घर पर लगाने से बचना चाहिए. घर के लिए पीला, सफेद और हल्के भूरे रंग की घड़ी शुभ मानी जाती है.
उत्तर दिशा की दीवार में यदि आप घड़ी लगा रहे हैं तो धातु वाली ग्रे या सफेद रंग की घड़ी को आदर्श माना जाता है. पूर्व दिशा की दीवार में लगाने के लिए लकड़ी की घड़ी या फिर इसी तरह के रंग से मिलते-जुलते रंगों की घड़ी लगाएं. घड़ी के लिए रंगों का चयन करते समय बहुत हल्के रंग ही चुने तो बेहतर होगा. गहरे रंग की घड़ी को घर पर लगाने से बचना चाहिए.

किस आकर की घडी होती है शुभ

आठ भुजाओं वाली घड़ी को घर पर लगाने से परिवार के लोगों में सामंजस्य बढ़ता है और घर के कलह-क्लेश दूर होते हैं. छह भुजाओं वाले घड़ी को भी घर के लिए शुभ माना गया है. आप इसे लिविंग रूम में लगा सकते हैं.गोल आकार की घड़ी बहुत ही शुभ होती है. इसे आप घर के किसी भी कमरे में लगा सकते हैं. खासतौर पर स्टडी रूम में इसे लगाने से पढ़ाई में ध्यान केंद्रित होता है. पेंडुलम वाली घड़ी को भी शुभ माना गया है. इससे घर पर बरकत आती है. इसे आप घर के ड्राइंग रूम में लगाएं. हार्ट शेप वाली घड़ी को दंपति के कमरे में लगाना बहुत शुभ होता है. इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ओवल शेप वाली घड़ी सबसे शुभ होती है. इससे आपसी मतभेद दूर होते हैं और बरकत आती है. त्रिकोण या तिकोने आकार ही घड़ी को भूकर भी घर पर न लगाएं. ऐसे आकार की घड़ी से घर पर बहुत तेजी से नकारात्मकता बढ़ती है और व्यर्थ के लड़ाई-झगड़े होते रहत हैं. साथ ही यह उन्नति में भी बाधक बनती हैं.