डार्क सर्कल को ऐसे करें दूर, बहुत आसान है उपाय

तनाव, उम्र का असर, कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग...

0
83
dark circle

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है।आँख के नीचे की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है जिस पर आसानी से काले घेरे हो जाते हैं। लेकिन ये ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन के कारण ज्यादा हो जाते हैं। आपको बता दे, महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या है।

सही रहन-सहन और सही खान-पान ना मिल पाने के कारण हमारे शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता है। इसके अलावा पूरी नींद भी अक्सर नहीं मिल पाती है। जिसके कारण महिलाओं को ऐसे काले घेरे का सामना करना पड़ता है। वैसे इसे दूर करना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर हम अपने चेहरे की नियमित रूप से उचित देखभाल करें तो इस तरह के काले घेरे से बचा जा सकता है।

इस वजह से होते है डार्क सर्कल –

  • तनाव
  • उम्र का असर
  • कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग
  • खान पान सही न होना
  • पर्याप्त नींद न लेना
  • थकान
  • आयरन की कमी
  • एलर्जी
  • शराब या स्मोकिंग अधिक करना
  • हार्मोन का असंतुलन
  • गर्भावस्था

ऐसे करें बचाव –

  1. खीरा – डार्क सर्कल को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा यानि ककड़ी है इसका इस्तेमाल करना होता है। खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म कर देता है। खीरे को काट लें और उन्हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस दिन में लाभ मिल जाएगा।
  2. खीरे के रस के साथ नीबू के रस का मिश्रण बनाकर आंखों के नीचे लगायें। करीब 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इससे भी आपको काफी फायदा मिलता है।
  3. 1 छोटे आलू को काटकर स्लाइस बना लें या छोटे कच्चे आलू का रस निकालें। उस रस को रूई के फाहे से काले घेरों पर रखें। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।
  4. बादाम चेहरे के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है। 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोड़ा दूध मिलाकर लगाने से भी आपको राहत मिलेगी। कुछ दिन में ही काले घेरे पर इसका असर आपको दिखने लगेगा।
  5. नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा मॉइस्चराइज़र है। रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल तेल लेकर हल्के से आँखों के नीचे मालिश करें। इस प्रकार कम से कम एक हफ्ते तक करें। आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।
  6. नींबू में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे नींबू का रस निकालें। फिर उसे कॉटन की सहायता से आँखों के नीचें लगायें। दस मिनट के बाद अपना चेहरा पानी से साफ़ कर लें। नियमित रूप से करने से आपके डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।
  7. ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही यह आँखों की सूजन को भी कम करती है।
  8. ठंडे दूध के लेप से आँखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की सहायता से दूध को आँखों के नीचें लगाएं। यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें।
  9. अपनी डाइट में भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें।
  10. अरोमाथेरेपी से भी आपको डार्क सर्कल्स से निजात मिल सकता है। इससे तनाव के स्तर में कमी होती है, जिससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाते हैं।
  11. इसके अलावा रोज 7 से 8 घंटे की नींद भी बहुत जरूरी होती है।
  12. नींबू और टमाटर के रस का मिश्रण रोजाना आंखों के नीचे लगाएं। इससे भी कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here