Breaking News

राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल, गृह मंत्रालय ने भेजा नोटिस

Posted on: 30 Apr 2019 10:16 by Surbhi Bhawsar
राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल, गृह मंत्रालय ने भेजा नोटिस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर एक बार फिर सवाल खड़े हो गए है। इस मामले में मंगलवार को गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को को नोटिस भेजा है और 15 दिन में जवाब मांगा है। राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है। गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस सुब्रमण्यन स्वामी की शिकायत पर ही भेजा है।

सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने पत्र लिखकर गृह मंत्रालय से कहा कि 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नाम की कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं।साथ ही इस कंपनी में सचिव भी हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि 2005 व 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में राहुल गांधी की जन्मतिथि 19/06/1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है।’

निर्दलीय उम्मीदवार ने उठाए थे सवाल

इससे पहले अमेठी में निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुव लाल कौशल ने राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाए थे। ध्रुव लाल ने राहुल गांधी का नामांकन रद्द करने की मांग की थी। ध्रुव लाल कौशल ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी का असली नाम राउल विंची है और उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है। ध्रुव के वकीलों का दावा है कि राहुल गांधी ने गलत दस्तावेज दिए हैं और निर्वाचन अधिकारी को गुमराह करने की कोशिश की है।

भाजपा ने नागरिकता पर उठाए सवाल

वही भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्‍हा ने भी प्रेस कांफेंस कर राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी बताएं कि वह ब्रिटिश नागरिक हैं या नहीं? उन्‍होंने आरोप लगाया कि एक कंपनी में राहुल की नागरिकता ब्रिटिश दर्ज है।

10 अप्रैल को दाखिल किया था नामांकन

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 10 अप्रैल को अमेठी सीट से अपना नामांकन भरा था। नामांकन भरने से पहले उन्होंने रोड शो भी किया। इस बार राहुल गांधी अमेठी के अलावा वायनाड सीट से भी अपनी किस्मत आजमा रहे है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com