एलोवेरा के गुणों के बारे में तो सभी जानते होंगे। एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत काम की चीज है। एलोवेरा स्किन की सुंदरता के लिए वरदान माना गया है। एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। इसके साथ ही एलोवेरा में पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं। हमारे शरीर के घाव और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए में एलोवेरा काफी कारगर होता है।

अगर आप इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य संबंधित कई लाभ मिल सकते हैं। एलोवेरा जूस में अमीनो एसिड, लिग्निन, एंजाइम, खनिज, विटामिन, सैलिसिलिक एसिड और सैपोनिन नामक पोषक तत्व होते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रोजाना एक गिलास एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

वजन कम करने में सहायक

आजकल हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है, क्योंकि आजकल कुछ लोगों को छोड़ कर सभी बाहर के खाने को पसंद करते है जो कि वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। ऐसे मे एलोवेरा का जूस पिएं, क्योंकि इस समस्या से एलोवेरा जूस काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसलिए इसे अपने भोजन में इसे शामिल करें।

मुंह के छालों में असरदार

वैसे तो एलोवेरा स्किन की प्रॉब्लम्स के लिए फेमस है लेकिन यह मुंह के छालों के लिए भी बहुत काम आता है। मुंह में छाले हो जाने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ये न केलव मुंह के छाले ठीक करता है बल्कि छालों के दर्द में भी आराम मिलता है। आप एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। ये मुंह के अंदर हुए छालों को धीरे-धीरे ठीक कर देता है।

बालों की समस्याओं से छूटकारा

एलोवेरा बालों की समस्याओं को भी दूर करता है। एलोवेरा बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आप एलोवेरा को नारियल के तेल में मिलाकर लगाएंगे तो इससे बाल जल्दी बढ़ेंगे। एलोवेरा को शैंपू व कंडिशन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि ये डैंड्रफ की समस्या दूर करता है। कई बार लोग बाजार से महंगे कंडिशनर खरीदते हैं, ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल सस्ता पड़ सकता है। क्योंकि एलोवेरा कंडिशनर का काम भी करता है।

कब्ज की समस्‍या से मिलेगी मुक्ति

अगर आपको कब्ज की दिक्कत रहती है तो इसके इलाज में एलोवेरा मदद कर सकता है। एलोवेरा का लेटेक्स एक चिपचिपा पीला अवशेष है, जो गंभीर रूप से कब्ज को भी ठीक करता है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले एक ग्लास एलोवेरा पी सकते हैं। इससे आपको बहुत जल्द और जबरदस्त फायदा होगा।

Also Read: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन 10 जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश

शरीर को करता है डिटॉक्स

विषाक्त पदार्थों का जमाव होने से शरीर कई तरह के रोगों का घर बन सकता है, इसलिए यह आवश्यक है कि शरीर को डिटॉक्स करने वाली चीजों का सेवन किया जाए। एलोवेरा जूस एक प्राकृतिक क्लींजर है, इसलिए इसका सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा रोजाना एक गिलास एलोवेरा का जूस पीने से मधुमेह को नियंत्रित रखने में भी मदद मिल सकती है।